Watch Video: धारा 370 पर इस सांसद के भाषण पर कायल हुए मोदी-शाह, जानिए कौन हैं | kargil mp Jamyang Tsering Namgyal's Statement on Article 370

Watch Video: धारा 370 पर इस सांसद के भाषण पर कायल हुए मोदी-शाह, जानिए कौन हैं

Watch Video: धारा 370 पर इस सांसद के भाषण पर कायल हुए मोदी-शाह, जानिए कौन हैं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : August 6, 2019/1:17 pm IST

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को हटाए जाने के मोदी सरकार के फैसले को लेकर जहां मंगलवार को ससंद के निचले सदन लोकसभा में बहस जारी है। इसी बीच कारगील सांसद जम्यांग टसरिंग ने धारा 370 को हटाए जाने के फैसले पर मोदी सरकार का समर्थन किया है। सदन में अपने संबोधन के दौरान उन्होंने लद्दाख के हर समस्याओं को लेकर चर्चा। अल्प संख्यक से लेकर सामाजिक समानता जैसे कई मुद्दों को लेकर सदन में सांसद जम्यांग टसरिंग ने कांग्रेस की बखिया उधेड़ कर रख दी। उन्होंने कहा कि धारा 370 हटने से हम एक चीज जरूर खो देंगे, वो है दो परिवार की रोजी रो​टी।

Read More: जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने के फैसले पर UAE ने मोदी सरकार का किया समर्थन, कही ये बड़ी बात…

सदन को संबोधित करते हुए कारगील सांसद जम्यांग टसरिंग ने कहा कि भारत के इतिहास में आज वो दिन है, जो गलतियां पंडित जवाहर लाल नेहरू के कार्यकाल में की गई थी उसका सुधार होने जा रहा है। हम सब इसका स्वागत करते हैं। सदन में मौजूद बहुत सारे लोगों ने सरकार के इस फैसले का विरोध किया। अपने विरोध के दौरान उन्होंने लद्दाख, लेह और कारगील का जिक्र किया। मैं उनसे जानना चाहता हूं कि क्या वो लद्दाख के बारे में जानते हैं।

Read More: Article 370 : सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर, राष्ट्रपति के आदेश को बताया ‘गैरकानूनी’

बीते 71 साल में लद्दाख को भारत सरकार ने बिल्कुल अलग थलग रखा। साथ ही लद्दाख के लिए कहा गया कि यह जमीन का वह टुकड़ा है, जहां घास का एक तिनका भी नहीं उगता। मैं ऐसे लोगों से जानना चाहता हूं कि क्या वे लद्दाख को जानते हैं, क्या वे लद्दाख की रहन-सहन, बोली, भाषा, खान-पान और संस्कृति के बारे में जानते हैं। या खाली किताबें पढ़कर बोल रहे हैं।

Read More: धारा 370 को लेकर सामने आई पाकिस्तान की बौखलाहट, पीएम इमरान खान ने कही ये बात…

लद्दाख पिछले 71 साल से यूटी के लिए संघर्ष कर रहे हैं। हम भारत का अटूट अंग बनकर रहना चाहते थे। 1948 में लद्दाख बुद्धिस्थ एसोसिशन के अध्यक्ष ने पंडित जवाहर लाल नेहरू से कहा था कि लद्दाख को किसी भी राज्य का हिस्सा बनाया जाए या यूटी बनाया जाए, लेकिन कश्मीर के साथ न रखा जाए। लेकिन उन्होंने नहीं माना और हमें कश्मीर के साथ जोड़ दिया। अगर आज हमारी भाषा और संस्कृति विलुप्त हुई है तो इसका पूरा श्रेय कांग्रेस पार्टी और धारा 370 को जाता है।

Read More: गृह मंत्री अमित शाह बोले- चौथी बार बता रहा हूं, फारूख अबदुल्ला को गिरफ्तार नहीं किया गया

वीडियो में सूनें पूरी बात…