Kejriwal promises free treatment and medicines to Punjab People

अगर हम सत्ता में आए तो हर घर में मिलेगी मुफ्त बिजली, केजरीवाल ने पंजाब की जनता से किया वादा

अगर हम सत्ता में आए तो हर घर में मिलेगी मुफ्त बिजली! Kejriwal promises free treatment and medicines when he comes to power in Punjab

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : September 30, 2021/7:37 pm IST

चंडीगढ़: दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी (आप) के नेता अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को कहा कि अगर उनकी पार्टी अगले साल होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव के बाद सत्ता में आती है, तो वह राज्य में सभी सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क इलाज और दवाओं के साथ ‘‘स्वास्थ्य गारंटी’’ देंगे। आप के राष्ट्रीय संयोजक ने लोगों के लिए स्वास्थ्य गारंटी के रूप में छह वादे करते हुए कहा कि अगर उनकी पार्टी चुनाव में जीत जाती है तो राज्य में सभी सरकारी अस्पतालों में निशुल्क और बेहतर इलाज दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि दवा, ऑपरेशन और जांच निशुल्क होंगे तथा सभी नागरिकों को स्वास्थ्य कार्ड दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिक की तर्ज पर 16,000 पिंड और वार्ड क्लिनिक्स खोले जाएंगे। केजरीवाल ने कहा कि मौजूदा सरकारी अस्पतालों की स्थिति में सुधार किया जाएगा और नए बड़े चिकित्सा केंद्र खोले जाएंगे। सड़क दुर्घटना के पीड़ितों का इलाज भी निशुल्क किया जाएगा। उन्होंने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘पंजाब में प्रत्येक व्यक्ति को सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क और बेहतर इलाज उपलब्ध कराया जाएगा, जो निजी अस्पतालों के समान होगा। यह मेरी गारंटी है।’’ उन्होंने कहा कि दिल्ली में यह किया गया। आप नेता का पंजाब का दो दिवसीय दौरा बृहस्पतिवार को समाप्त हो गया।

Read More: एक्ट्रेस श्वेता तिवारी की तबीयत बिगड़ी, पूर्व पति अभिनव कोहली बोले- सुंदर बनने के चक्कर में…

उन्होंने आरोप लगाया कि पंजाब में लोग निजी अस्पताल जाने के लिए मजबूर हैं क्योंकि राज्य में प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों में उचित स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया नहीं करायी गयी है। केजरीवाल ने दावा किया, ‘‘पंजाब में सरकारी अस्पतालों में हालात इतने खराब है कि लोगों को मजबूरन निजी अस्पताल जाना पड़ता है और निजी अस्पतालों में लूट है। राज्य में सरकारी अस्पतालों में लोग दवाओं, डॉक्टरों की उपलब्धता और बेहतर उपकरण से संबंधित समस्याओं का सामना कर रहे हैं।’’ आप की पंजाब इकाई के प्रमुख और सांसद भगवंत मान, पार्टी के पंजाब मामलों के प्रभारी जरनैल सिंह और सह-प्रभारी राघव चड्ढा भी इस मौके पर मौजूद रहे। केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार ने दिल्ली में सरकारी अस्पतालों की सूरत बदल दी। उन्होंने कहा, ‘‘मैं (पंजाब में आप के सत्ता में आने की स्थिति में) नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए छह गारंटी दे रहा हूं। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रत्येक सरकारी अस्पताल में दवाएं उपलब्ध हो और सभी मशीनें तथा अन्य उपकरण उपलब्ध हो तथा काम करने की स्थिति में हो। पंजाब से कई लोग बेहतर इलाज कराने के लिए दिल्ली आते हैं। हम पंजाब में ही बेहतर इलाज मुहैया कराएंगे।’’ उन्होंने कहा कि भले ही ऑपरेशन का खर्च 10-15 लाख रुपये हो, वह भी सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क होगा। पंजाब में प्रत्येक नागरिक को स्वास्थ्य कार्ड दिया जाएगा जिसमें उस व्यक्ति की स्वास्थ्य संबंधित सभी सूचना होगी। उन्होंने कहा, ‘‘हम पूरी व्यवस्था को कम्प्यूटर से जोड़ेंगे और बेहतर इलाज देना हमारी जिम्मेदारी होगी।’’

Read More: ओह माय गॉड! इस रियलिटी शो में बिना कपड़ा पहने 21 रातें बिताते हैं कपल

सत्तारूढ़ कांग्रेस पर निशाना साधते हुए केजरीवाल ने कहा कि लोग बड़ी उम्मीदों के साथ उसे सत्ता में लाए थे। लेकिन आज यहां सरकार कहने लायक कुछ नहीं दिखता। उन्होंने राज्य में हाल के राजनीतिक घटनाक्रम का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘सरकार एक ‘तमाशा’ बनकर रह गयी है।’’ दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘सत्ता के लिए एक गंदी लड़ाई चल रही है। कांग्रेस का हर नेता मुख्यमंत्री बनना चाहता है। सत्ता के लिए इतनी खराब लड़ाई चल रही है कि सरकार अदृश्य हो गयी है। लोग यह समझ नहीं पा रहे हैं कि वे अपनी समस्याएं लेकर किसके पास जाए।’’ केजरीवाल ने कहा कि ऐसी स्थिति में लोगों को आप में उम्मीद की किरण दिखती है जो अभी उनकी समस्याओं के बारे में सोचने वाली इकलौती पार्टी है। उन्होंने कहा कि आप ऐसी पार्टी है जिसे राज्य के विकास और लोगों की चिंता है। उन्होंने कहा, ‘‘हम इसके लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। चुनावों के बाद आप सरकार बनेगी।’’ उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी ने यह योजना बनानी भी शुरू कर दी है कि अगर वह सत्ता में आती है तो क्या करेगी।

Read More: IPL 2021 : चेन्नई सुपर किंग्स ने जीता टॉस, सनराइजर्स हैदराबाद को दिया पहले बल्लेबाजी का न्योता

केजरीवाल ने पार्टी द्वारा पहले किए वादों को भी दोहराया। उन्होंने कहा कि अगर पार्टी सत्ता में आयी तो पंजाब के प्रत्येक घर को निशुल्क बिजली दी जाएगी। यह पूछे जाने पर कि वादों को पूरा करने के लिए आवश्यक निधि कैसे अर्जित की जाएगी, इस पर केजरीवाल ने कहा कि यह कोई समस्या नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘समस्या तब खड़ी होती है जब भ्रष्टाचार में पैसा लूटा जाता है।’’ उन्होंने कहा कि सरकार के पास पैसे की कोई कमी नहीं है बस सही इरादे की कमी है।

Read More: विधायक विकास उपाध्यक्ष पहुंचे असम, आगामी विधानसभा उपचुनाव को लेकर पदाधिकारियों की ली बैठक