KYC Update Alert: सावधान...! KYC अपडेट के नाम से हो रही धोखाधड़ी, ठग ऐसे बना रहे शिकार |KYC Update Alert

KYC Update Alert: सावधान…! KYC अपडेट के नाम से हो रही धोखाधड़ी, ठग ऐसे बना रहे शिकार

KYC Update Alert: सावधान...! KYC अपडेट के नाम से हो रही धोखाधड़ी, ठग ऐसे बना रहे शिकार KYC Update Fraud Alert

Edited By :   Modified Date:  April 2, 2024 / 02:39 PM IST, Published Date : April 2, 2024/2:39 pm IST

KYC Update Alert: नई दिल्ली। इन दिनों स्कैमर कई अलग-अलग तरीकों से लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। कभी बैंक कस्टमर्स को SMS या ईमेल के जरिए लिंक भेजकर को फोन हैक कर स्कैमर अकाउंट से पैसे चट कर ले रहे हैं। बता दें कि स्कैमर द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक करते ही कस्टमर एक फर्जी वेबसाइट पर रिडायरेक्ट हो जाते हैं, जो उनके बैंक अकाउंट की जानकारी चुराने की कोशिश करती है।

Read more: AK 47 Tattoo Gang: गैंग में शामिल होना है तो AK-47 का टैटू बनवाना जरूरी, रंगदारी वसूलने वाली टैटू गैंग का ऐसे हुआ पर्दाफाश 

फर्जी KYC लिंक से सावधान

कस्टमर्स ध्यान दें कि बैंक कभी भी केवाईसी अपडेट करने के लिए लिंक नहीं भेजते हैं। इसलिए अगर कोई बैंक अधिकारी बनकर आपसे कोई पर्सनल डिटेल मांगता है तो उसे कुछ भी न बताएं। नहीं तो आप ठगी का शिकार हो सकते हैं।ऐसे में अपना मोबाइल और पर्सनल डेटा किसी के साथ शेयर न करें।

हमेशा ऑफिशियल वेबसाइट पर करें KYC अपडेट 

अगर आपको KYC अपडेट करवाना है तो इसके आप सिर्फ अपने बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट या ऑरिजनल ऐप का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। साथ ही अपने बैंक अकाउंट के लिए स्ट्रॉन्ग पासवर्ड और टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करें।

Read more: Vistara Airlines Crisis : विस्तारा एयरलाइन की बढ़ी मुश्किलें, उड़ान रद्द होने के मामले में केंद्र सरकार ने मांगा जवाब 

ठगी का शिकार होने पर क्या करें

KYC Update Alert: अगर कभी आप धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं, तो सबसे पहले नजदीकी पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट दर्ज कराएं। इसके अलावा साइबर अपराध की जानकारी www.cybercrime.gov.in पर दें। साथ ही ऑनलाइन वित्तीय धोखाधड़ी के मामले में 1930 डायल कर सकते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp