Lalu Prasad Yadav, Saira Bano also filed nomination for President Election

लालू प्रसाद यादव, सायरा बानो ने भी भरा राष्ट्र​पति पद के लिए नामांकन! कोई झुग्गी निवासी तो कोई सामाजिक कार्यकर्ता

लालू प्रसाद यादव ने भी भरा राष्ट्र​पति पद के लिए नामांकन! Lalu Prasad Yadav, Saira Bano also filed nomination for President Election

Edited By: , June 27, 2022 / 02:04 AM IST

नयी दिल्ली: Lalu Prasad Yadav filed nomination for President Election अगले महीने होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिये कुछ सामान्य लोगों ने भी अपने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं। इनमें मुंबई के एक झुग्गी निवासी, राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के हमनाम, तमिलनाडु के एक सामाजिक कार्यकर्ता, दिल्ली के एक प्रोफेसर आदि शामिल हैं। राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने द्रौपदी मुर्मू को अपना उम्मीदवार बनाया है जबकि विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा है।

Read More: आम जनता को लीज पर दिया जाएगा सरकारी कर्मचारियों के लिए बने फ्लैट, इस राज्य की सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Lalu Prasad Yadav filed nomination for President Election मुर्मू ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था। विपक्षी दलों के संयुक्त उम्मीदवार यशवंत सिन्हा 27 जून को राष्‍ट्रपति पद के लिए नामांकन दाखिल करेंगे। अब तक कम से कम 30 अन्य ने भी राज्यसभा महासचिव और चुनाव के लिये निर्वाचन अधिकारी पी.सी. मोदी के समक्ष अपना नामांकन दाखिल किया है।

Read More: सीएम उद्धव ठाकरे के पास अब सिर्फ एक विधायक का समर्थन, मंत्री आदित्य ठाकरे हैं पिता के समर्थन में

मुंबई के मुलुंड उपनगर में अमर नगर स्लम संख्या एक के निवासी संजय सावजी देशपांडे ने नौ जून को चुनाव की घोषणा के कुछ दिनों बाद अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था। बिहार के सारण के रहने वाले लालू प्रसाद यादव, तमिलनाडु के नमक्कल जिले के एक सामाजिक कार्यकर्ता टी. रमेश और दिल्ली के तिमारपुर के प्रोफेसर दयाशंकर अग्रवाल उन लोगों में शामिल हैं,, जिन्होंने राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल कर लोगों का ध्यान आकर्षित किया है।

Read More: शिवसेना का दाऊद इब्राहिम से संबंध रखने वालों को समर्थन, लेकिन हमें जान की परवाह नहीं: एकनाथ शिंदे

ज्यादातर नामांकन पत्रों में प्रस्तावकों और अनुमोदकों के अनिवार्य नाम और हस्ताक्षर नहीं हैं या जमानत राशि के रूप में 15,000 रुपये का बैंक ड्राफ्ट नहीं है, इसलिये उन्हें खारिज कर दिया जाएगा। राष्ट्रपति पद के लिए महाराष्ट्र से कुछ उम्मीदवारों ने प्रधानमंत्री मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, स्थानीय सांसदों और विधायकों के नाम प्रस्तावक और अनुमोदकों के रूप में सूचीबद्ध किए हैं, लेकिन हस्ताक्षर वाले कॉलम खाली छोड़ दिया है।

Read More: सीएम ठाकरे की कुर्सी बचाने पत्नी रश्मि उतरीं मैदान में, बा​गी विधायकों की पत्नियों को फोन कर कह रही ये बात

नामांकन पत्र दाखिल करने वालों में अहमदाबाद से परेशकुमार मनुभाई मुलानी, हरियाणा के महेद्रगढ़ से वेद व्यास, महाराष्ट्र के धुले से अशोक शंकर पाटिल, पुणे से विवेक सखाराम बागेकर, दिल्ली के शाहदरा से अमित कुमार शर्मा, आंध्र प्रदेश में मछलीपट्टनम से रविकुमार केसगनी, आंध्र प्रदेश के तिरुपति से कंकनला पेंचला नायडू, तमिलनाडु में सलेम से डॉ. के. पद्मराजन और महाराष्ट्र में अंधेरी से सायरा बानो मोहम्मद पटेल शामिल हैं।

Read More: प्रदेश में कोरोना वायरस के 6,493 नए मामले मिले, पांच लोगों की मौत