Last date of application extended for CUET-Graduate

CUET UG 2024: सीयूईटी-स्नातक के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, अब इस तारीख तक आवेदन कर सकेंगे अभ्यर्थी

Last date of application extended for CUET-Graduate

Edited By :   Modified Date:  March 27, 2024 / 12:32 AM IST, Published Date : March 26, 2024/7:12 pm IST

नई दिल्ली : CUET UG 2024 Update साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी)-स्नातक के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च तक बढ़ा दी गई है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने मंगलवार को यह घोषणा की। पहले यह समय सीमा मंगलवार रात 11 बजे तक थी। उन्होंने कहा, ‘अभ्यर्थियों और अन्य हितधारकों से प्राप्त अनुरोध के आधार पर सीयूईटी-यूजी – 2024 के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने की समय सीमा 31 मार्च 2024 को रात 9:50 बजे तक बढ़ा दी गई है।’ परीक्षा 15 से 31 मई तक आयोजित होनी है।

Read More : MP Crime : किसी और के साथ तय हुआ था रिश्ता, शादी से पहले प्रेमी के साथ मिलकर युवती ने उठाया ये खौफनाक कदम, जानिए पूरा मामला 

CUET UG 2024 Update  देशभर के केंद्रीय, राज्य, डीम्ड और निजी विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए 2022 में मानकीकृत परीक्षा शुरू की गई थी। परंपरा से अलग हटते हुए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने सीयूईटी-यूजी 2024 के लिए एक हाइब्रिड परीक्षा प्रारूप की रूपरेखा तैयार की है, जिसमें विभिन्न विषयों के लिए कंप्यूटर-आधारित परीक्षा और पेन-एंड-पेपर मोड दोनों शामिल हैं।

Read More : ‘अब अनशन नमक पानी से नहीं, ‘Beer’ से तोड़ेंगे’, कांग्रेस के पूर्व विधायक ने अरविंद केजरीवाल पर कसा तंज

अधिकारियों ने संकेत दिया है कि उच्च पंजीकरण वाले विषयों में ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन (ओएमआर) का उपयोग करके पेन-एंड-पेपर प्रारूप अपनाया जाएगा जबकि अन्य कंप्यूटर-आधारित रहेंगे। पिछले चक्र में, सीयूईटी-स्नातक के लिए लगभग 14.9 लाख पंजीकरण दर्ज किए गए थे, जो उच्च शिक्षा परिदृश्य में इसके महत्व को दर्शाता है।