linking user id with aadhaar will allow booking 24 train tickets in one month

GOOD NEWS: ‘यूजर आईडी’ को आधार से लिंक करने पर महीने में अब कर सकते हैं 24 ट्रेन टिकट बुक

railway news : ‘यूजर आईडी’ को ‘आधार’ से जोड़ने पर IRCTC की वेबसाइट और (मोबाइल) ऐप के जरिये एक महीने में अब 24 ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : June 6, 2022/3:19 pm IST

railway news: नई दिल्ली।  अपनी ‘यूजर आईडी’ को ‘आधार’ से जोड़ने पर लोग भारतीय रेलवे खान-पान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट और (मोबाइल) ऐप के जरिये एक महीने में अब 24 ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं, अन्यथा सिर्फ 12 टिकट ही बुक किये जा सकते हैं। भारतीय रेल ने सोमवार को यह घोषणा की। आईआरसीटीसी अब तक, खाता (यूजर आईडी) आधार से नहीं जुड़े होने पर लोगों को महीने में छह टिकट बुक करने की अनुमति देता था और इससे जुड़े होने पर 12 टिकट बुक किये जा सकते थे।

Read more : गर्मी में भूखे रहकर 12 घंटे ट्रेन चलाएंगे लोको पायलट, चौंक जाएंगे वजह जानकर 

रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए भारतीय रेल ने आधार से नहीं जुड़े हुए यूजर (उपयोगकर्ता) आईडी (पहचान) से महीने में बुक की जाने वाली अधिकतम टिकट की संख्या छह से बढ़ा कर 12 कर दी है।’’ इसमें कहा गया है, ‘‘जबकि आधार से जुड़े यूजर आईडी द्वारा एक महीने में बुक की जाने वाली टिकट की अधिकतम सीमा बढ़ा कर 24 कर दी गई है। साथ ही, बुक की जाने वाली टिकट में जिन यात्रियों के नाम होंगे, उनमें से एक का सत्यापन आधार के जरिये होना चाहिए।’’

Read more : जेल की हवा खाएंगे इमरान खान! गृहमंत्री राणा सनाउल्लाह ने किए कई सनसनीखेज खुलासे 

railway news  अधिकारियों ने बताया कि यह बार-बार यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए और उन लोगों के लिए भी मददगार होगा जो परिवार के सदस्यों के लिए एक ही खाते (यूजर आईडी) से ट्रेन की टिकट बुक करते हैं।

railway news, IRCTC NEWS, linking user id, aadhaar, 24 train-tickets book,