Lockdown will be imposed in Delhi!

राजधानी में लगेगा लॉकडाउन! लोगों ने जमकर उड़ाई कोरोना गाइडलाइन की धज्जियां, स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेताया

राजधानी में लगेगा लॉकडाउन! लोगों ने जमकर उड़ाई कोरोना गाइडलाइन की धज्जियां, स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेताया: Lockdown will be imposed in the capital, Health Ministry warned

Edited By :   Modified Date:  January 2, 2023 / 06:59 AM IST, Published Date : January 2, 2023/6:52 am IST

नयी दिल्ली : Lockdown will be imposed in Delhi! : देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच लोगों ने बड़े ही धूम-धाम से नए साल का जश्न मनाया। इस बीच लोगों ने कोरोना प्रोटोकॉल की जमकर धज्जियां उड़ाई। खासतौर पर राजधानी दिल्ली में। दिल्ली के सभी इलाकों में लोगों की भारी भीड़ देखने को मिली। ऐसे में संभावना है कि जल्दी ही कोरोना की चौथी लहर भारत में आएगी। इसके साथ ही आपको बता दें कि दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ते रहे तो लॉकडाउन का ऐलान किया जा सकता है।

Read More : आज का राशिफल: इन तीन राशियों पर मेहरबान होंगे महादेव, बिना मेहनत बरसेगा पैसा, हो जाएंगे मालामाल

कोविड-19 की पाबंदियों के बगैर दो साल बाद नववर्ष का जश्न मना रहे लोगों का उत्साह देखते बना। तमाम पर्यटन स्थलों, क्लब, पब और रेस्तराओं के अलावा मंदिरों, गुरुद्वारे और अन्य धार्मिक स्थलों पर भी लोगों की भारी भीड़ नजर आयी। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सिर्फ परामर्श जारी किए जाने और प्रशासन द्वारा कोई कड़ी पाबंदी न लगाए जाने के कारण लोगों ने 2023 का स्वागत पूरे उत्साह के साथ किया। इस दौरान पुलिस भी पूरी तरह मुश्तैद रही और शराब पीकर यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले सैकड़ों लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गयी।

Read More : हिंदू परिवार पर आतंकी हमला, 4 ग्रामीणों की मौत, 6 घायल

राष्ट्रीय राजधानी में, खासतौर इंडिया गेट और कनॉट प्लेस में गाड़ियां रेंगती नजर आयीं और मेट्रो स्टेशनों पर लोगों का ‘महाकुंभ’ नजर आया, क्योंकि दो साल बाद कोविड-19 पाबंदियों के बगैर नये साल का जश्न मना रहे लोगों के लिए शनिवार-रविवार की छुट्टी कमाल का सौगात बनकर आयी थी। जम्मू-कश्मीर के रिआसी जिले में स्थित वैष्णो देवी माता मंदिर में तीर्थयात्रियों की लंबी लाइन लगी रही। ऐसी ही स्थिति वाराणसी के घाटों, कन्याकुमारी और पुरी के मंदिरों में नजर आयी।

Lockdown will be imposed in Delhi! : दिल्ली पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर 1,329 वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की गई, जिनमें 318 के खिलाफ शराब पीकर वाहन चलाने और 175 के खिलाफ खतरनाक तरीके से वाहन चलाने का मामला बना। वहीं 53 वाहनों को मौके पर ही जब्त कर लिया गया। कनॉट प्लेस, महरौली, साकेत, नेहरू प्लेस, वसंत विहार और साउथ एक्सटेंशन में विशेष चौकियां बनायी गयी थीं। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि दिल्ली में शराब पीकर वाहन चलाने का मामला इस साल पिछले वर्ष के मुकाबले 12 गुना ज्यादा था।

Read More : वृद्धाश्रम में लगी भीषण आग, दो महिलाओं की दर्दनाक मौत

अधिकारियों ने बताया कि मुंबई पुलिस ने शराब पीकर वाहन चलाने सहित यातायात उल्लंघन को लेकर 2,465 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की। गुजरात पुलिस ने ‘शुष्क’ राज्य में शराब पीने, शराब पीकर हंगामा करने और यातायात नियमों का उल्लंघन करने को लेकर लोगों के खिलाफ कार्रवाई की। पुलिस ने अकेले वडोदरा शहर में शराब पीने के संदेह में कम से कम 3,000 लोगों की जांच की और रविवार सुबह पिछले 24 घंटों में शराब पीने से जुड़े 89 मामले दर्ज किए।

वहीं, कोलकाता में बच्चों से लेकर बुजुर्गों को पिकनिक मनाते तथा सिनेमाघरों और रेस्तराओं में जाते देखा जा सकता था। कोलकाता के रेस्तराओं, अलीपुर चिड़ियाघर, विक्टोरिया मेमोरियल हॉल, इको पार्क और निक्को पार्क आदि में भी लोगों की भारी भीड़ देखी गयी। वार्षिक ‘कल्पतरु उत्सव’ के लिए उत्तरी कोलकाता के काशीपुर उद्यानबाती में हजारों की संख्या में लोग जुड़े। ऐसा माना जाता है कि 1886 में रामकृष्ण परमहंस को इसी मकान में चैतन्य की प्राप्ति हुई थी।

Read More : भाजपा के वरिष्ठ नेता का 87 वर्ष की उम्र में निधन, PM मोदी ने जताया दुःख

Lockdown will be imposed in Delhi! : बड़ी संख्या में लोग कालीघाट मंदिर और दक्षिणेश्वर काली मंदिर भी गए। नये साल की सुबह मंदिर में जहां विशेष पूजा/अभिषेक का आयोजन किया गया, वहीं गिरजाघरों में मध्यरात्रि में प्रार्थना सभाएं आयोजित की गयीं। लोग नये साल पर भगवान का आशीर्वाद पाने के लिए गुरुद्वारों सहित अन्य धार्मिक स्थलों पर भी गए। ज्यादातर हिल स्टेशन और पयर्टक स्थलों पर लोगों की भारी भीड़ नजर आयी और साल का अंतिम दिन और नया साल क्रमश: शनिवार और रविवार को पड़ने के कारण लोगों ने छुट्टियों का खूब लुत्फ उठाया।

Read More : शराब बेचने वालों की बल्ले-बल्ले, सरकार ने हटाया टैक्स और लाइसेंस फीस भी खत्म

वहीं, गोवा के विभिन्न बीच पर जाने वाले रास्तों पर मध्यरात्रि के बाद भीषण यातायात जाम रहा। बड़ी संख्या में लोगों ने गिरजाघरों और उपासना स्थलों में मध्यरात्रि की प्रार्थनासभाओं में हिस्सा लिया। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नये साल के जश्न के दौरान कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। उन्होंने बताया, ‘‘पुलिस ने बीच पर कड़ी निगरानी रखी थी। हमने जश्न से पहले ही असामाजिक तत्वों को हिरासत में ले लिया था।’’ तेलंगाना में लोगों ने हैदराबाद में भगवान वेंकटेश्वर मंदिर में दर्शन किए। वहीं यादागिरिगुट्टा स्थित लक्ष्मी नरसिम्हा स्वामी मंदिर सहित अन्य मंदिरों में बड़ी संख्या में श्रद्धालु जुटे। तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सुन्दरराजन और राज्य के मंत्री भी मंदिर गए और पूजा/अर्चना की। वर्ष 2023 के स्वागत में लोगों ने पटाखे जलाए, केक काटे, और जमकर नाच-गाने किये। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान भी नये साल पर मत्था टेकने गुरुद्वारा सिंह शहीदां सोहाना पहुंचे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें