लोकसभा चुनाव: कांग्रेस झारखंड की चार सीट के लिए उम्मीदवारों के नामों का कर सकती है ऐलान |

लोकसभा चुनाव: कांग्रेस झारखंड की चार सीट के लिए उम्मीदवारों के नामों का कर सकती है ऐलान

लोकसभा चुनाव: कांग्रेस झारखंड की चार सीट के लिए उम्मीदवारों के नामों का कर सकती है ऐलान

:   Modified Date:  March 27, 2024 / 03:54 PM IST, Published Date : March 27, 2024/3:54 pm IST

रांची, 27 मार्च (भाषा) कांग्रेस रांची, लोहरदगा, खूंटी और हजारीबाग लोकसभा सीट के लिए बुधवार को अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर सकती है। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने यह जानकारी दी।

दिल्ली में केद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक के बाद प्रत्याशियों के नाम घोषित किए जाने की संभावना है।

कांग्रेस विधायक आलमगीर आलम ने दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, “ आज रांची, लोहरदगा, खूंटी और हजारीबाग लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा होने की संभावना है।”

उन्होंने कहा,“ हम दिल्ली में होने वाली बैठक में हिस्सा लेने जा रहे हैं और आज शाम सीईसी की बैठक और स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद अंतिम सूची जारी होने की संभावना है।”

आलम ने बताया कि विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ के घटकों में सीट बंटवारे को लेकर अंतिम फैसला भी आज हो सकता है और इसके तहत प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की जाएगी।

गठबंधन के नेताओं ने कहा कि राज्य की सभी 14 लोकसभा सीट के लिए सीट-बंटवारे के समझौते को अंतिम रूप दे दिया गया है।

उन्होंने कहा कि समझौते के अनुसार, कांग्रेस सात सीट पर चुनाव लड़ेगी, झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) पांच सीट पर प्रत्याशी खड़े करेगा जबकि राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और भाकपा (एमएल) झारखंड की शेष दो सीट पर अपने उम्मीदवार उतारेंगे।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ”भाजपा घबराई हुई है। वह अपने ही खेमे से उपयुक्त उम्मीदवार नहीं मिल पाने के कारण कांग्रेस और झामुमो के नाम पर चुनाव जीतने की उम्मीद कर रहे हैं।”

ठाकुर कांग्रेस सांसद गीता कोरा और झामुमो विधायक सीता सोरेन की ओर इशारा कर रहे थे, जो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गई हैं और उन्हें क्रमशः सिंहभूम और दुमका लोकसभा सीटों से टिकट दिया गया है।

साल 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा ने 11 सीट हासिल कीं, जबकि आजसू पार्टी, कांग्रेस और झामुमो ने राज्य में एक-एक सीट जीती थी।

झारखंड की 14 लोकसभा सीट के लिए चार चरणों में चुनाव होगा।

भाषा नोमान मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)