Maharashtra to Jammu earthquake tremors were felt, people in panic

Earthquake : महाराष्ट्र से लेकर जम्मू तक भूकंप से कांपी धरती, एक घंटे में दो झटकों से दहशत में लोग

Maharashtra to Jammu earthquake tremors were felt, people in panic : महाराष्ट्र से लेकर जम्मू तक भूकंप से कांपी धरती, एक घंटे में दो झटकों से

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : August 26, 2022/7:42 am IST

Earthquake : नई दिल्ली। देश के अलग-अलग हिस्सों में लगातार एक के बाद एक भूकंप के झटके महसूस किये जा रहे हैं। इसी कड़ी में 25 अगस्त की देर रात जम्मू-कश्मीर से लेकर महाराष्ट्र तक भूकंप के झटके महसूस किये गए। साथ ही अफगानिस्तान में भी भूकंप आया है। बीते 2 दिनों में जम्मू-कश्मीर में सबसे ज्यादा भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं। हालांकि इसमें राहत वाली खबर ये है कि जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र और अफगानिस्तान कहीं से भी किसी के हताहत होने की खबर सामने नहीं आ रही है। कहीं से भी किसी तरह की जान माल की हानि की सूचना नहीं मिली है।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 25 अगस्त की आधी रात के बाद जब लोग गहरी नींद में थे, सबसे पहले महाराष्ट्र के कोल्हापुर में भूकंप के झटके महसूस किये गये थे। इस दौरान वहां लोग दहशत में आ गए। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक महाराष्ट्र के कोल्हापुर में रात के 2.21 मिनट पर भूकंप आया। बताया गया कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.9 मापी गई।

महाराष्ट्र के बाद थर्राया जम्मू

इसके बाद जम्मू कश्मीर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के अनुसार जम्मू कश्मीर में रात के 3 बजकर 28 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। NCS ने बताया कि रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.4 मापी गई।

जम्मू में आया अधिक तीव्रता का भूकंप

बीते दिनों से जम्मू में लगातार भूकंप के झटके महसूस किये जा रहे हैं। बता दें कि जम्मू कश्मीर में एक दिन पहले भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। जम्मू कश्मीर में एक दिन पहले आए भूकंप का केंद्र भी कटरा से 62 किलोमीटर उत्तर पूर्व में ही था। हालांकि, भूकंप की तीव्रता आज महसूस किए गए झटकों की तुलना में थोड़ी अधिक थी। जम्मू कश्मीर में आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। लगातार भूकंप आने से लोग दहशत में हैं।

एक घंटे में दो बार आया भूकंप

गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों से जम्मू-कश्मीर में लगातार भूकंप के झटके महसूस किये जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि बुधवार रात भी घाटी में एक घंटे के अंदर दो बार धरती कांपी। मिली जानकारी के अनुसार जम्मू में पहली बार 11 बजकर 4 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर जिसकी तीव्रता 3.2 मापी गई। वहीं इसके कुछ ही देर बाद 11 बजकर 52 मिनट पर दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.1 मापी गई।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers