उत्तराखंड के पौड़ी में आदमखोर तेंदुए को ग्रामीणों ने जिंदा ​जलाया |

उत्तराखंड के पौड़ी में आदमखोर तेंदुए को ग्रामीणों ने जिंदा ​जलाया

उत्तराखंड के पौड़ी में आदमखोर तेंदुए को ग्रामीणों ने जिंदा ​जलाया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : May 25, 2022/3:43 pm IST

ऋषिकेश, 25 मई (भाषा) उत्तराखंड के पौड़ी जिले में हाल में एक महिला की हत्या करने वाले आदमखोर तेंदुए को मंगलवार को ग्रामीणों ने कथित तौर पर जिंदा ​जला दिया।

गढ़वाल वृत के वन संरक्षक नित्यानंद पाण्डे ने बताया कि जिले के पाबौ विकास खंड के सपलोड़ी गांव में पिंजरे में कैद सात वर्षीय नर तेंदुए को जिंदा जलाए जाने की घटना को लेकर गढ़वाल वन प्रभाग ने ग्रामीणों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। गौरतलब है कि ऐसी ही एक घटना कुछ साल पहले पौड़ी गढ़वाल जिले के ही बीरोंखाल विकासखण्ड में हुई थी।

उन्होंने बताया कि 15 मई को तेंदुए ने सपलोड़ी गाँव की सुषमा देवी पर हमला किया था, जिसमें उनकी मौत हो गई थी। उसी दिन गाँव के पास तेंदुए को पकड़ने के लिए पिंजरा लगाया गया था जिसमें वह 20 मई को कैद हो गया।

अधिकारी ने बताया कि ग्रामीणों को जब तेंदुए के पकड़े जाने की सूचना मिली तो उन्होंने मौके पर मौजूद वनकर्मियों के विरोध के बावजूद घासफूस डाल कर पिंजरे में बंद तेंदुए को जला दिया।

पाण्डे ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद संबंधित ग्राम प्रधान सहित करीब 150 लोगों के विरुद्ध वन्यजीव संरक्षण अधिनियम व अन्य आपराधिक धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है।

भाषा सं दीप्ति अर्पणा

अर्पणा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)