मणिपुर का गमछा, उत्तराखंड की टोपी.. पीएम का सैल्यूट भी दिखा अलग

मणिपुर का गमछा, उत्तराखंड की टोपी.. पीएम का सैल्यूट भी दिखा अलग

: , January 26, 2022 / 11:58 AM IST

नई दिल्ली। भारत के 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर दिल्ली के राजपथ पर भव्य समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इंडिया गेट पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खास तरह की टोपी और गमछा पहना हुआ था। इसके साथ ही, उन्होंने गणतंत्र दिवस के अवसर पर खास अंदाज में तिरंगे को सलामी  दी।

पढ़ें- हस्तिनापुर में अर्चना गौतम की हेलीकॉप्टर को ‘नो एंट्री’.. एक्ट्रेस अब स्कूटी से करेंगी प्रचार

गणतंत्र दिवस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड की टोपी पहनी हुई थी। इस टोपी पर ब्रह्मकमल छपा हुआ था। इसके साथ ही, उन्होंने मणिपुर का गमछा पहना हुआ था। गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने जिस अंदाज में तिरंगे की सलामी की, वह नौसेना को समर्पित था।

पढ़ें- पेंशन योजना का अंशदान 14% बढ़ाया गया.. दो बेटियों के बैंक खाते में 20-20 हजार की राशि देने का ऐलान.. जानिए 

रिपोर्ट्स के अनुसार, सेना के तीनों अंगों की सलामी के अंदाज अलग-अलग होते हैं। 73वें गणतंत्र दिवस समारोह में तिरंगा फहराने के दौरान पीएम मोदी ने नौसेना के अंदाज में सलामी दी। नौसेना में सलामी हमेशा दाहिने हाथ के पंजे को थोड़ा आगे की ओर झुकाकर दी जाती है।

पढ़ें- प्रधानमंत्री मोदी ने गणतंत्र दिवस पर देशवासियों को दी बधाई और शुभकामनाएं

इसके साथ ही, राजपथ पर तिरंगा फहराने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक भी गए। वहां उन्होंने सेना के जवानों को सलामी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की।

पढ़ें- सीएम बघेल ने जगदलपुर के लालबाग मैदान में फहराया तिरंगा.. प्रदेशवासियों को दी बधाई और शुभकामनाएं