भारत सरकार की इस प्रतियोगिता में भाग लेकर आप भी जीत सकते हैं 5 रातों का हॉलीडे पैकेज, जानिए पूरी डिटेल | Ministry of Tourism launches Dekho Apna Desh logo design competition

भारत सरकार की इस प्रतियोगिता में भाग लेकर आप भी जीत सकते हैं 5 रातों का हॉलीडे पैकेज, जानिए पूरी डिटेल

भारत सरकार की इस प्रतियोगिता में भाग लेकर आप भी जीत सकते हैं 5 रातों का हॉलीडे पैकेज, जानिए पूरी डिटेल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : May 7, 2020/11:55 am IST

नई दिल्ली: पर्यटन मंत्रालय ने आज ”देश देखो अपना” लोगो डिजाइन प्रतियोगिता माईगो प्लेट फॉर्म पर शुरू की। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य देश के नागरिकों के रचनात्मक विचारों से निकलने वाले ”देश देखो अपना”अभियान के लिए लोगो तैयार करवाना है। ”देश देखो अपना” पर्यटन मंत्रालय की एक पहल है जिसे 24 जनवरी 2020 को ओडिशा के कोणार्क में केंद्रीय पर्यटन मंत्री (स्वतंत्रण प्रभार) श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने माईगो मंच पर एक समारोह के दौरान लॉन्च किया था।

Read More: सैन्य अभियांत्रिकी सेवा के 9,304 पद किए गए समाप्त, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी मंजूरी

पर्यटन मंत्रालय की यह पहल 15 अगस्त 2019 को लाल किले की प्राचीर से की गई माननीय प्रधानमंत्री की अपील के अनुरूप है, जिसमें प्रत्येक नागरिक को घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2022 तक कम से कम 15 स्थलों की यात्रा करने के लिए कहा गया है। भारत में, इसका उद्देश्य पर्यटकों की रुचि और पर्यटन की रफ्तार को बढ़ाना है ताकि स्थानीय अर्थव्यवस्था को विकसित करने में मदद मिल सके।

Read More: जबलपुर में कोविड-19 की वजह से हुई थी गर्भवती महिला की मौत, कोरोना संक्रमण की पॉजिटिव आई रिपोर्ट

लॉकडाउन के बाद और जैसेही महामारी के प्रसार पर नियंत्रण हासिल कर लिया जाएगा, इस बात पर व्यापक सहमति है कि घरेलू पर्यटन अंतरराष्ट्रीय पर्यटन की तुलना में तेजी से ठीक हो जाएगा। घरेलू पर्यटन क्षमता पर ध्यान केंद्रित करना, सभी देशवासियों को अपना देश घुमने के लिए प्रोत्साहित करना, अपनी सीमाओं के भीतर एक बहुत जरूरी ब्रेक लेना भारत की जीत की रणनीति होगी।

Read More: श्रमिकों को लेकर आ रही 4 ट्रेनों को किया गया डायवर्ट, विशाखापट्टनम में गैस रिसाव होने के कारण बदला गया रूट

लॉकडाउन की अवधि के दौरान, पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार उद्योग के साथ मिलकर अपने दर्शकों के लिए ‘देश देखो अपना’के समग्र विषय पर वेबिनार आयोजित कर रहा है। इस वेबिनार श्रृंखला का उद्देश्य भारत के विभिन्न पर्यटन स्थलों के बारे में जागरूकता पैदा करना और बढ़ावा देना है-जिसमें कम ज्ञात गंतव्य और लोकप्रिय स्थलों के कम ज्ञात पहलू को बताना शामिल हैं।

Read More: रतन टाटा ने 18 साल के इस लड़के की कंपनी में खरीदी 50 फीसदी हिस्सेदारी

‘देश देखो अपना’ लोगो डिज़ाइन प्रतियोगिता गतिविधि माईगोव पर लाइव है, और इसका लिंक ये है: https://www.mygov.in/task/dekho-apna-desh-logo-design-contest/ देखो अपना देश लोगो प्रतियोगिता के विजेता को भारत में किसी भी गंतव्य के लिए 2 से 6 दिनों के लिए 5 रातों का हॉलीडेज पैकेज मिलेगा। प्रतियोगिता के नियम और शर्तें MyGov.in पर उपलब्ध हैं।

Read More: पुलिस पब्लिक स्कूल को मिली सीबीएसई की मान्यता, नर्सरी से 12वीं तक कम फीस में मिलेगी शिक्षा