Mobile users will be able to port to postpaid or prepaid plans on any network. Permission will be given!

मोबाइल यूजर्स किसी भी नेटवर्क पर पोस्टपेड या प्रीपेड प्लान में पोर्ट कर सकेंगे.. मिलेगी अनुमति!

Mobile users will be able to port to postpaid or prepaid plans on any network. Permission will be given!

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : December 11, 2021/2:43 pm IST

नई दिल्ली।  भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने टेलीकॉम कंपनियों Airtel, Reliance Jio और Vodafone Idea के ग्राहकों को किसी भी प्रीपेड या पोस्टपेड प्लान में पोर्ट करने की मंजूरी देने का आदेश दिया है।

पढ़ें- JIO का ग्राहकों के लिए बड़ा ऐलान, सबसे सस्ता प्रीपेड प्लान.. महीनेभर की अनलिमिटेड कॉलिंग और डेटा.. जानिए

यह फैसला तब लिया गया जब Jio ने TRAI को एक कंप्लेंट में कहा कि Vodafone Idea के नए टैरिफ यूजर्स को अपने नेटवर्क पर पोर्ट करने की मंजूरी नहीं देते हैं। इनके एंट्री लेवल प्लान में SMS बेनिफिट्स नहीं हैं। मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के जरिए यूजर्स अपने पुराने नंबर को बरकरार रखते दूसरी टेलिकॉम कंपनी में जा सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को पहले अपने सर्विस प्रोवाइडर को एक SMS भेजना होता है। उसके बाद रिक्वेस्ट होती है और उसमें 4-5 दिन लग सकते हैं।

पढ़ें- शत्रुघ्न सिन्हा के होने वाले दामाद? सोनाक्षी ने जाहिर कर दिया अपना प्यार! जानिए कौन है सलमान के करीबी

रेगुलेटरी ने टेलीकम्युनिकेशन मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी रेगुलेशन, 2009 के रेगुलेशन 4 का हवाला देते हुए कहा कि ‘इसमें यह बताया जाता है कि प्रति एक्सेस प्रोवाइडर अपने पूरे नेटवर्क में प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों के लिए सभी ग्राहकों के लिए मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की सुविधा प्रदान करेगा और अनुरोध पर बिना किसी भेदभाव के प्रदान करेगा।

पढ़ें- cgpsc recruitment 2021, छत्तीसगढ़ में 1449 पदों पर भर्ती.. 2,10,000 तक सैलरी.. देखिए पद और आवेदन से जुड़ी जानकारी

मीडिया सोर्स के मुताबिक Jio ने TRAI से कंप्लेंट में कहा कि VI का नया टैरिफ कम कीमतों के प्लान लेने वाले लोगों को अपना मोबाइल नंबर पोर्ट करने से बाधित करता है, क्योंकि वोडाफोन आइडिया के एंट्री लेवल प्लान में SMS की सुविधा नहीं है। Jio की शिकायत के हिसाब से देखें तो वोडाफोन आइडिया अपने 179 रुपये और उससे ज्यादा कीमत वाले प्लान में SMS सुविधा देता है।

पढ़ें- इलेक्ट्रिक कार की रेस में आने वाली है एक और नई मॉडल.. MG की होगी सबसे सस्ती कार.. Nexon EV को सीधे टक्कर

एयरटेल, जियो, वोडाफोन आइडिया ने नवंबर के आखिर में अपने टैरिफ में बढ़ोतरी का ऐलान किया और कहा कि कीमत में बढ़ोतरी से उनके ARPU में मदद मिलेगी। वहीं, JIO ने कहा कि वह टैरिफ में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ मार्केट में सबसे कम कीमत में सुविधाएं दे रहा है।

पढ़ें- Hyundai की इलेक्ट्रिक कार.. 1 बार चार्ज में चलेगी 488 किमी… जानिए इसकी कीमत और इसके फीचर्स

जियो ने इस माह की शुरुआत में TRAI को कंप्लेंट में लिखा कि वोडाफोन आइडिया का नया टैरिफ स्ट्रक्चर एंट्री लेवल के ग्राहकों अपने नेटवर्क से अपना मोबाइल नंबर पोर्ट करने के लिए रोकता है। बीते माह वोडाफोन आइडिया ने अपने प्रीपेड प्लान की कीमतों में 25% तक की बढ़ोतरी की थी। वोडाफोन आइडिया ने एंट्री लेवल प्लान को 75 रुपये से बढ़ाकर 99 रुपये कर दिया। इसमें 28 दिनों की वैधता मिलती है, लेकिन SMS बेनिफिट्स नहीं मिलते हैं।