मोदी ने ऑस्ट्रलिया से डब्ल्यूटीओ में भारत, द़ अफ्रीका के प्रस्ताव का समर्थन करने की अपील की | Modi appeals to Australia to support India,The Africa proposal in WTO

मोदी ने ऑस्ट्रलिया से डब्ल्यूटीओ में भारत, द़ अफ्रीका के प्रस्ताव का समर्थन करने की अपील की

मोदी ने ऑस्ट्रलिया से डब्ल्यूटीओ में भारत, द़ अफ्रीका के प्रस्ताव का समर्थन करने की अपील की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : May 7, 2021/10:27 am IST

नयी दिल्ली, सात मई (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन से बात की और भारत तथा दक्षिण अफ्रीका की ओर से विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के समक्ष रखे गए उस प्रस्ताव के समर्थन का आग्रह किया जिसमें कोविड-19 महामारी के बीच कुछ बौद्धिक संपदा अधिकारों के व्यापार संबंधित पहलुओं (ट्रिप्स) में अस्थायी छूट देने का अनुरोध किया गया है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि इस दौरान कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई में ऑस्ट्रेलिया की ओर से किए गए समर्थन व सहयोग के लिए मोदी ने आभार जताया।

बयान में कहा गया कि दोनों नेताओं ने वैश्विक स्तर पर इस महामारी को रोकने के लिए कोविड-19 टीकों और दवाइयों की किफायती और न्यायसंगत पहुंच सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर बल दिया।

बयान के मुताबिक, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी ने डब्ल्यूटीओ में भारत और दक्षिण अफ्रीका की ओर से ट्रिप्स के तहत अस्थायी छूट की पहल पर ऑस्ट्रेलिया का समर्थन मांगा।’’

दोनों नेताओं ने पिछले साल जून में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए डिजिटल शिखर सम्मेलन के बाद व्यापक रणनीतिक साझेदारी में प्रगति की भी चर्चा की।

इसके अलावा दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की और साथ ही नियम आधारित विश्व और स्वतंत्र, खुले तथा समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए साथ काम करने के महत्व पर जोर दिया।

भाषा ब्रजेन्द्र ब्रजेन्द्र मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)