मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत, अब दोगुनी मिलेगी ​गैस सिलेंडर पर सब्सिडी | Modi government gives big relief, now subsidy on gas cylinder will be doubled

मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत, अब दोगुनी मिलेगी ​गैस सिलेंडर पर सब्सिडी

मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत, अब दोगुनी मिलेगी ​गैस सिलेंडर पर सब्सिडी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : February 14, 2020/2:07 pm IST

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को बढ़ाकर दोगुना कर दिया है। इसके बाद अब गैस सिलेंडर के बढ़े हुए दाम का बोझ लगभग नहीं के बराबर पड़ेगा। सरकार ने एक दिन पहले ही गैस का सिलेंडर करीब 145 रुपये तक महंगा कर दिया था। इंडियन ऑयल ने 14.2 किलो वाले सिलिंडर 144.50 रुपये तथा 5 किलो वाले सिलिंडर 52 रुपये महंगा कर दिया था। इसके बाद अब 14.2 किलो के सिलिंडर कीकीमत 858.50 रुपये पर पहुंच गई।

ये भी पढ़ें:बाबा बर्फानी के भक्तों के लिए अच्छी खबर, 23 जून से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा

आपको बता दें कि घरेलू उपभोक्ताओं को एक साल में 12 सिलेंडर पर सब्सिडी मिलती है। इससे ज्यादा खरीदने पर बाजार भाव से भुगतान करना होता है। सरकार हर गैस सिलिंडर पर सब्सिडी देती है। काफी समय से यह सब्सिडी एक समान ही मिल रही थी। लेकिन इसमें अब इजाफा किया गया है। इसे एक बार में ही बढ़ाकर दोगुना कर दिया गया है। अब हर सिलेंडर पर 154 रुपये की जगह 291 रुपये सब्सिडी मिलेगी। सब्सिडी की रकम बढ़ जाने से ग्राहकों पर इंटरनैशनल मार्केट में गैस की कीमत में उठापटक से पड़ने वाला प्रभाव कम हो जाएगा। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन पाने वालों को अब 175 रुपये की जगह 312 रुपये सब्सिडी मिलेगी।

ये भी पढ़ें: कन्हैया के काफिले पर ​फिर हुआ हमला, जान बचाकर भागते समय गाड़ियों ने…

केंद्र सरकार की ओर से सब्सिडी दोगुनी करने से उपभोक्ता को बड़ा फायदा होगा। दरअसल, तेल कंपनियों ने प्रति सिलेंडर 144.50 रुपए की बढ़ोतरी की थी, जबकि उनकी सब्सिडी में 137.62 रुपए की बढ़ोतरी हो गई है। इस प्रकार उपभोक्ताओं पर सिर्फ करीब 6.88 रुपए प्रति सिलेंडर का बोझ पड़ेगा।

ये भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, 31 मार्च के बाद नहीं बिकेंगे BS4 वाहन,…