Old pension scheme latest news

मोदी सरकार ने लागू की पुरानी पेंशन! इन कर्मचारियों को मिलेगा लाभ, जानिए कैसे और कब तक कर सकते है आवेदन

Old pension scheme latest news Old Pension पर आई बड़ी खुशखबरी, मोदी सरकार ने लागू की पुरानी पेंशन! लाखों कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले

Edited By :   Modified Date:  March 13, 2023 / 01:23 PM IST, Published Date : March 13, 2023/1:23 pm IST

Old pension scheme latest news: अगर आप भी ओल्ड पेंशन योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो केंद्र सरकार के तरफ से बड़ा अपडेट सामने आया है। बता दें लंबे समय से देश भर में OPS और NPS को लेकर जंग चल रही थी, जिसके बाद अब मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान कर दिया है। लंबे इंतजार के बाद में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन योजना देने का फैसला लिया है। अब आप पुरानी पेंशन योजना के विकल्प को चुन सकते हैं।

इनको मिलेगा OPS का फायदा?

Old pension scheme latest news: पुरानी पेंशन योजना पर मिली जानकारी के मुताबिक, अगर किसी भी कर्मचारी की नौकरी में भर्ती 22 दिसंबर 2003 के पहले हुई है तो उन सभी को पुरानी पेंशन योजना का फायदा मिलेगा। वहीं, जिन भी कर्मचारियों नें सरकारी नौकरी 22 दिसंबर 2003 के बाद में ज्वाइन की है उन सभी लोगों को पुरानी पेंशन योजना का फायदा नहीं मिलेगा। उन लोगों को नई पेंशन योजना में कवर किया जाएगा।

जानें कब चक चुन सकते है?

Old pension scheme latest news: केंद्र सरकार ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि जो केंद्रीय कर्मचारी ओल्ड पेंशन स्कीम का विकल्प लेने के दायरे में आ रहे हैं, उन्हें भी 31 अगस्त, 2023 से पहले यह विकल्प चुनना होगा। यदि इस तारीख तक योग्य कर्मचारी अपनी पेंशन NPS से OPS (NPS to OPS) में स्विच करने का विकल्प नहीं चुनते हैं तो उन्हें मौजूदा सिस्टम से ही पेंशन का लाभार्थी माना जाएगा।

सलेक्ट करने के बाद नहीं होगा बदलाव

Old pension scheme latest news: जानकारी के मुताबिक, सरकार ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि यदि कोई कर्मचारी एक बार OPS में स्विच करने का विकल्प भर देता है तो यह अंतिम विकल्प होगा। उसके बाद कर्मचारी वापस न्यू पेंशन स्कीम में स्विच नहीं कर पाएगा। हालांकि यह मौका सभी कर्मचारियों को नहीं मिलेगा बल्कि कुछ कर्मचारियों को ही अपना पेंशन मोड चेंज करने का विकल्प मिलने जा रहा है।

पुरानी पेंशन योजना के फायदे?

Old pension scheme latest news: पुरानी पेंशन योजना के फायदे की बात की जाए तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आखिरी ड्रॉन सैलरी के आधार पर बनती है। इसके अलावा इसमें महंगाई दर बढ़ने के साथ ही डीए में भी इजाफा होता है। जब सरकार नया वेतन आयोग लागू करती है तो भी इससे पेंशन में इजाफा होता है। गौरतलब है कि सरकारी कर्मचारियो की तरफ से एक मांग पिछले 20 साल से हो रही है। यह मांग है पुरानी पेंशन योजना को दोबारा लागू किए जाने की, जिसे केंद्र सरकार 1 अप्रैल, 2004 को बंद कर दिया था।

ये भी पढ़ें- चलती ट्रेन में हो रहा था ऐसा काम, दो बदमाशों ने टीसी को जमकर पीटा, मामला दर्ज

ये भी पढ़ें- MP विधानसभा का बजट सत्रः सदन में गरमाया आरक्षण का मुद्दा, 35% आरक्षण देने की उठी मांग

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें