क्वाड समूह के नेताओं के शिखर सम्मेलन से पहले मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष मॉरीसन से बात की

क्वाड समूह के नेताओं के शिखर सम्मेलन से पहले मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष मॉरीसन से बात की

Edited By: , September 15, 2021 / 05:30 PM IST

नयी दिल्ली, 15 सितंबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्वाड समूह के नेताओं के शिखर सम्मेलन से पहले बुधवार को अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरीसन से बात की और पिछले दिनों हुई टू-प्लस-टू वार्ता सहित दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी की तीव्र प्रगति की समीक्षा की।

दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय परिस्थितियों और क्वाड समूह के नेताओं के आगामी शिखर सम्मेलन के बारे में भी चर्चा की।

प्रधानमंत्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘मेरे मित्र स्कॉट मॉरीसन से बात कर बहुत खुशी हुई। हमने हाल ही में हुई टू-प्लस-टू वार्ता सहित दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी की तीव्र प्रगति की समीक्षा की। हम लोगों ने क्षेत्रीय परिस्थितियों और आगामी क्वाड शिखर सम्मेलन के बारे में विचारों का आदान प्रदान किया।’’

उल्लेखनीय है कि विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्षों क्रमश: मारिस पायने और पीटर डटन के साथ पिछले शनिवार को आरंभिक ‘टू-प्लस-टू’ वार्ता की।

क्वाड नेताओं की उपस्थिति में होने वाले शिखर सम्मेलन में मुक्त तथा समावेशी हिन्द प्रशांत, अफगानिस्तान संकट सहित विश्व की समसामयिक चुनौतियों पर चर्चा किये जाने की संभावना है। प्रधानमंत्री मोदी अगले सप्ताह अमेरिका जाएंगे और 24 सितंबर को क्वाड समूह के नेताओं के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

क्वाड समूह में अमेरिका, भारत, आस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं। अमेरिका क्वाड समूह की बैठक कर रहा है जिसमें समूह के नेता हिस्सा लेंगे। इसके जरिये अमेरिका हिन्द प्रशांत क्षेत्र में सहयोग और समूह के प्रति उसकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करने का मजबूत संकेत देना चाहता है।

पिछले करीब छह महीने में मोदी की यह पहली विदेश यात्रा होगी। मार्च में प्रधानमंत्री ने बंगबंधु मुजीबुर रहमान की जन्मशती वर्ष और मुक्ति संग्राम के 50 वर्ष पूरा होने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने बांग्लादेश गए थे।

भाषा ब्रजेन्द्र ब्रजेन्द्र उमा

उमा