Monsoon update 2022 weather condition in delhi

Monsoon update 2022: अब ज्यादा दिनों तक नहीं होगी गर्मी से परेशानी, इस तारीख तक पूरी तरह आ जाएगा मानसून

Monsoon update 2022: देश के ज्यादातर राज्यों में मॉनसून ने दस्तक दे दी है। दूसरी ओर दिल्ली के लोग अभी मानसून का इंतजार कर रहे हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : June 27, 2022/10:29 pm IST

Monsoon update 2022: देश के ज्यादातर राज्यों में मॉनसून ने दस्तक दे दी है। दूसरी ओर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लोग अभी मानसून का इंतजार कर रहे हैं। दिल्ली में पहले 27 जून तक मॉनसून के आने का दावा किया जा रहा था, लेकिन अब तक इसकी दस्तक नहीं हुई है। राजधानी में पिछले कुछ दिनों से दिन के समय तेज धूप निकल रही है, जिससे गर्मी भी बढ़ गई है। दिल्लीवासी बेसब्री से मॉनसून की झमाझम बारिश का इंतजार कर रहे हैं। अब लोगों को ज्यादा दिनों तक गर्मी का कहर नहीं झेलना होगा। दिल्ली में मॉनसून की उल्टी गिनती शुरू हो गई है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

यह भी पढ़ें : इंसानियत शर्मसार: खेलने की उम्र में पापा ने मेरे साथ किया गंदा काम, फिर 12 साल तक नोचते रहे, आपको झकझोर कर रख देगी बच्ची की दर्दभरी आपबीती

आज अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 40 और 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। राजधानी की हवा की गुणवत्ता शाम 6 बजे 166 दर्ज की गई जो ‘मध्यम’ श्रेणी में आती है। बता दें कि शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 ‘संतोषजनक’, 101 और 200 ‘मध्यम’, 201 और 300 ‘खराब’, 301 और 400 ‘बहुत खराब’, और 401 और 500 ‘गंभीर’ माना जाता है।

READ MORE : अब Ration Card बनवाने के लिए देने होंगे इतने रुपए, इस राज्य की सरकार ने लिया बड़ा फैसला 

दिल्ली-एनसीआर में इस महीने की शुरुआत में आंधी तूफान के साथ बारिश हुई थी, जिसके बाद मौसम में बदलाव आया था। साथ ही, तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई थी। हालांकि, अब पिछले कुछ दिनों से पारा फिर से बढ़ने लगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 40।6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से तीन डिग्री अधिक है। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। IMD ने कहा कि ह्यूमिडिटी 68 प्रतिशत से 49 प्रतिशत के बीच रही।

कब दस्तक देगा मॉनसून

दिल्ली में मॉनसून कब दस्तक देगा, इसको लेकर कुछ दिनों पहले IMD ने एक अपडेट जारी किया था और 27 जून की तारीख बताई थी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। मौसम विभाग के नए अपडेट के अनुसार, दिल्ली में अब मॉनसून 30 जून तक दस्तक दे सकता है। वहीं, स्काईमेट ने दिल्ली में 30 जून या एक जुलाई को मॉनसून के पहुंचने की संभावना जताई है। स्काईमेट ने बताया है कि उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में 30 या फिर एक जुलाई तक मॉनसून आ सकता है।

READ MORE : प्रिंसिपल ने कॉलेज के स्टूडेंट्स के लिए बनाए ऐसे अजीबोगरीब नियम, जानकर मैनेजमेंट की उड़ी नींद 

और भी है बड़ी खबरें…

 
Flowers