खुद से ही शादी करने वाली क्षमा बिंदु मामले में नया पेंच, मीडिया से भी मिलने से किया इनकार..बताई ये वजह |

खुद से ही शादी करने वाली क्षमा बिंदु मामले में नया पेंच, मीडिया से भी मिलने से किया इनकार..बताई ये वजह

kshama bindu sologamy: ऐसी शादियों को लेकर भारत में कोई कानून न होने की बात पर उन्होंने कहा कि हां यह बात सही है कि भारत में इसे लेकर कोई कानून नहीं है, लेकिन यह भी उतना ही सच है कि ऐसी शादी करना अवैध भी नहीं है। ऐसे में मैं पंजीकरण के लिए आवेदन करूंगी और मेरी शादी वैध होगी।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : June 7, 2022/7:13 pm IST

kshama bindu sologamy: बिना दूल्हे के ही खुद से शादी करने वाली क्षमा बिंदु का ब्याह मुश्किलों में पड़ता जा रहा है। क्षमा बिंदु 11 जून को अनोखी शादी करने जा रही हैं, इस शादी में बिना दूल्हे के ही शादी की हर रस्में होंगी। इस शादी को लेकर जहां चारों तरफ चर्चाओं का बाजार गर्म है, वहीं इस शादी पर विवाद भी जारी है। पहले तो भाजपा नेता ने इस शादी को हिंदुत्व के खिलाफ बताया है तो वहीं विवाह कराने पर सहमति देने वाले पंडित जी भी अब पीछे हट गए हैं।

पुजारी का कहना है कि वह बिना दूल्हे की होने वाली इस शादी को नहीं कराएंगे। इसपर क्षमा बिंदु ने कहा, ‘जिन पंडित जी ने पहले इस विवाह को संपन्न कराने की बात कही थी, अब वह इससे पीछे हट गए हैं। कोई बात नहीं, मैं अब टेप पर मंत्र चलाकर ही विवाह की रस्में पूरी कर लूंगी। क्षमा बिंदु का कहना है कि मैं मंदिर में शादी नहीं करूंगी, ‘मैं किसी की भी धार्मिक भावनाओं को आहत नहीं करना चाहती हूं। इसलिए अब मैंने शादी का स्थान बदलने का भी फैसला लिया है।

read more: Uttarkashi सड़क हादसे से सबक लेकर CM Shivraj का बड़ा फैसला | CM ने 3 मंत्रियों की बनाई कमेटी

एक बार शादी हो जाए फिर..

kshama bindu sologamy: क्षमा बिंदु ने कहा है कि एक बार मेरी शादी तो हो जाने दो। उन्होंने कहा कि पारंपरिक तरीके से विवाह कर लूं तो फिर उसके बाद इसका कानूनी तरीके से रजिस्ट्रेशन भी कराऊंगी। उन्होंने कहा, ‘एक बार मैं खुद से शादी कर लूं, उसके बाद इसका पंजीकरण भी कराऊंगी, यह किसी भी अन्य कपल की तरह ही होगा।’

ऐसी शादियों को लेकर भारत में कोई कानून न होने की बात पर उन्होंने कहा कि हां यह बात सही है कि भारत में इसे लेकर कोई कानून नहीं है, लेकिन यह भी उतना ही सच है कि ऐसी शादी करना अवैध भी नहीं है। ऐसे में मैं पंजीकरण के लिए आवेदन करूंगी और मेरी शादी वैध होगी।

read more: Sarkari Naukri: केंद्र से लेकर राज्यों तक निकली बंपर भर्ती! 10वीं- 12वीं से लेकर ग्रेजुएट्स तक को सुनहरा मौका..देखें

मीडिया को कहा ना

वहीं क्षमा बिंदु ने एक वीडियो जारी कर और अपने घर के बाहर पोस्टर चस्पा कर मीडिया को साफ इनकार कर दिया है कि वे उनसे मिलने न आए। उन्होंने कहा कि उनके परिजन और उनकी सोसाइटी वालों ने भी इसके मीडिया से मिलने के लिए मना किया है और यह बात काफी बड़ी हो गई है। इसलिए वे चाहती है कि कोई भी मीडिया वाले उनसे मिलने न जाएं।

गौरतबल है कि इन दिनों गुजरात की एक लड़की देश भर में चर्चा में है, इसका नाम है क्षमा बिंदु है, यह खुद से शादी करने वाली है। क्षमा के इस फैसले के बाद से एक तरफ सोलोगैमी (Sologamy marriage) शब्द सुर्खियों में आ गया है, वहीं इस शादी के विरोध में कई नेताओं के बयान भी सामने आ रहे हैं।

क्षमा समाजशास्त्र में ग्रेजुएट हैं, इन दिनों वह एक प्राइवेट कंपनी में एचआर डिपार्टमेंट में काम करती हैं। उनके माता-पिता इंजीनियर हैं, उनके पिता दक्षिण अफ्रीका में रहते हैं और मां अहमदाबाद में रहती हैं। उन्होंने खुद से शादी करने का फैसला किया है। एक इंटरव्यू में क्षमा ने कहा- मैं कभी किसी आदमी से शादी नहीं करना चाहती थी लेकिन मैं दुल्हन बनना चाहती थी तो मैंने खुद से शादी करने का फैसला लिया।

read more: मजदूरों को बड़ा तोहफा, अब हर दिन मिलेंगे इतने रुपए, यहां की सरकार ने मजदूरी बढ़ाने का किया फैसला

क्या होती है Sologamy marriage

यह Sologamy marriage से जुड़ा भारत का पहला मामला होगा। अमेरिका और यूरोप के कुछ देशों में सेल्फ मैरिज का कॉन्सेप्ट अनजाना नहीं है। भारत के लिए यह शब्द नया है। जैसे पॉलीगैमी को बहुविवाह कहते हैं, मोनोगैमी एक विवाह को कहते हैं वैसे सोलोगैमी को हिंदी में स्व-विवाह कहते है। यह खुद से ही शादी करने का एक तरीका है। सोलोगैमी पर क्षमा का कहना है, यह खुद के प्रति एक कमिटमेंट है और खुद को स्वीकार करने की एक पहल है।

11 जून को यह शादी है। इस शादी में बेशक कोई दूल्हा नहीं होगा, बारात नहीं होगी, लेकिन इस शादी के लिए लहंगा, पार्लर से लेकर ज्वेलरी तक बाकी सारी बुकिंग हो गई हैं। यहां तक कि क्षमा ने अपने लिए 2 हफ्ते का हनीमून भी बुक किया है। वह कहती हैं कि शादी के बाद हनीमून पर गोवा जाएंगी।

नेताओं का विरोध

इस बीच कुछ नेता इस शादी के विरोध में उतर आए हैं। भाजपा की नगर इकाई की उपप्रमुख सुनीता शुक्ला ने कहा है कि यह शादी मंदिर में हो रही है तो हम ऐसा नहीं होने देंगे। ऐसी शादियां हमारे धर्म के खिलाफ हैं। इससे हिंदू जनसंख्या कम होगी।

दूसरी तरफ कांग्रेस नेता मिलिंद देवरा ने इसे पागलपन करार दिया है। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि यह पागलपन भारत से दूर ही रहे। इस पर सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स ने अपनी प्रतिक्रिया भी व्यक्त की।

 
Flowers