मणिपुर बंद के दूसरे दिन सामान्य जनजीवन प्रभावित |

मणिपुर बंद के दूसरे दिन सामान्य जनजीवन प्रभावित

मणिपुर बंद के दूसरे दिन सामान्य जनजीवन प्रभावित

:   Modified Date:  September 20, 2023 / 05:31 PM IST, Published Date : September 20, 2023/5:31 pm IST

इंफाल, 20 सितंबर (भाषा) मणिपुर में हथियार रखने और सेना की वर्दी पहनकर घूमने के आरोप में गिरफ्तार पांच युवकों को बिना शर्त रिहा करने की मांग को लेकर मेइती समुदाय की महिलाओं के समूह मीरा पैबी और पांच स्थानीय क्लब द्वारा आहूत 48 घंटे के बंद के दूसरे दिन बुधवार को भी इंफाल घाटी के जिलों में आम जनजीवन प्रभावित रहा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारियों के मुताबिक बंद के दूसरे दिन भी शैक्षणिक संस्थान, बाजार, बैंक और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान बंद रहे, जबकि सरकारी कार्यालयों में उपस्थिति नगण्य रही और सड़कों पर कुछ वाहन ही नजर आए।

इंफाल घाटी के सभी पांच जिलों में बड़ी संख्या में महिलाओं ने सड़कों को बाधित किया और युवकों की रिहाई की मांग करते हुए नारेबाजी की। प्रदर्शनकारियों ने पहाड़ी इलाकों में कानून-व्यवस्था से निपटने में विफल रहने के लिए राज्य सरकार और पुलिस को जिम्मेदार ठहराया।

इंफाल पूर्वी जिले के वांगखेई में एस सखी नाम की एक प्रदर्शनकारी ने कहा, ‘‘ पुलिस इंफाल घाटी के पांच जिलों में निहत्थे नागरिकों को गिरफ्तार करना, हिरासत में लेना और उन पर आंसू गैस के गोले दागना जारी रखती है, जबकि चुराचांदपुर और कांगपोकपी जिलों के कुकी-प्रभुत्व वाले इलाकों में खुलेआम जुलूस निकाल रहे सशस्त्र बंदूकधारियों के खिलाफ कुछ नहीं कर रही है।’’

इंफाल पश्चिम जिले के नाओरेमथोंग में प्रदर्शनकारी एस बेबिसाना ने कहा, ‘‘ग्राम स्वयंसेवकों का काम पहाड़ी और घाटी क्षेत्रों की परिधि में स्थित मेइती गांवों को कुकी-ज़ो उग्रवादियों के हमलों से बचाना है।’’

मणिपुर पुलिस ने शनिवार को अत्याधुनिक हथियार रखने और सेना की वर्दी पहनने के आरोप में पांच लोगों को गिरफ्तार किया था। पुलिस ने एक बयान में कहा कि पांचों को न्यायिक मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया, जहां से उन्हें पुलिस हिरासत में भेज दिया।

प्रदर्शनकारियों ने 16 सितंबर को पांच युवकों की रिहाई की मांग करते हुए पोरोम्पैट पुलिस थाने पर धावा बोलने की कोशिश की, जिसके बाद सुरक्षाबलों को कई राउंड आंसू गैस के गोले दागने पड़े। इस गतिरोध के दौरान कुछ प्रदर्शनकारियों और त्वरित कार्रवाई बल (आरएएफ) के एक जवान को मामूली चोट आई।

भाषा रवि कांत पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers