now a person will be able to live 200, , know whether it is possible

ये खबर पढ़कर झूम उठेंगे लोग, अब 200 साल जी सकेगा इंसान, जानिए क्या ये पॉसिबल हैं

now a person will be able to live 200, , know whether it is possible : अब 200 साल जी सकेगा इंसान, जानिए क्या ये पॉसिबल

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : July 6, 2022/1:16 pm IST

नई दिल्ली । आज हम आधुनिक युग में जी रहे हैं। हमारे पास वो सारे संसाधन मौजूद है। जिसका प्रयोग कर हम जल अग्नि और वायु बना सकते हैं। इसके बावजूद एक मानव 50 साल से ज्यादा नहीं जी पा रहा हैं। इसके पीछे ढेर सारे कारण हैं। पर आज के इस खास खबर में हम आपको एक बेहद दिलचस्प खबर के बारें में बताने जा रहे हैं। जिसके मुताबिक अब कोई मानव पृथ्वी में 200 साल तक जीवन व्यतीत कर पाएगा। ये सारी बातें हम नहीं बल्कि ब्रिटिश बायोलॉजिस्ट डॉक्टर एंड्रयू स्टील कह रहे हैं। उनका दावा है कि उनकी रिसर्च के दौरान उम्र बढ़ाने वाली दवा के अच्छे परिणाम आए हैं। उनकी दवा जॉम्बी सेल्स को नष्ट करने में सफल रहेगी, जिससे अब इंसान की उम्र 200 साल हो सकती है।

Read more :  37 की हुई मिर्जापुर की गोलू गुप्ता, काबिल होने के बावजूद नहीं मिला सही मुकाम, जाने एक्ट्रेस के जीवन से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से

2020 में मेडिकल जर्नल ‘द लैंसेट’ ने एक अध्ययन पब्लिश किया, जिसमें ‘पहला सबूत’ दिखाया गया था कि सेनोलाइटिक्स सेन्सेंट कोशिकाओं को कम करने में प्रभावी हैं।इस दौरान चूहों पर परीक्षण किया गया था। उन्होंने कहा, ‘कुल मिलाकर चूहों में सेनोलिटिक सेन्सेंट कोशिकाओं के शरीर में सुधार और जीने की उम्र में बढ़ोतरी देखने को मिली।

Read more : मेरे लिए काली मांस और शराब पीने….. ये क्या बोल गई महुआ मोइत्रा, पार्टी ने जताई आपत्ति

डॉ एंड्रयू स्टील ने हाल ही में लंबी उम्र पर एक नई किताब लिखी है और कहा कि नई दवाएं हमारे जीवनकाल को बढ़ा सकती हैं। उन्होंने समझाया, ‘मुझे नहीं लगता कि हम सीमित समय तक जीवित रह सकते हैं या इस पर किसी प्रकार की कोई सीमा है। समय-समय पर अध्ययन आते रहते हैं, जो मानव जीवन पर किसी प्रकार की मौलिक सीमा का प्रस्ताव देते हैं। हमेशा एक जरूरी चीज खो देते हैं, जहां कभी भी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया का को लेकर कोशिश नहीं की गई है।

Read More: आईबीसी24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers