Now India will become Tech Guru! IIT proposes to open

अब भारत बनेगा टेक गुरू! IIT ने दुनिया के 7 बड़े देशों में अपनी शाखा खोलने रखा प्रस्ताव

देश के सबसे बड़े इंजीनियरिंग संस्थान IIT ने अपने संस्थान का विस्तार करने के लिए भारत सरकार के पास प्रस्ताव रखे हैं। IIT ने संस्थान को ग्लोबल बनाने के लिए यह प्रस्ताव लाया है। हालाकि दूसरे देश के विद्यार्थियों का भी IIT में दाखिला लेना पहली पसंद है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : August 21, 2022/11:11 am IST

IITs  Has Decide to open Institution branch in 7 country: देश के सबसे बड़े इंजीनियरिंग संस्थान IIT ने अपने संस्थान का विस्तार करने के लिए भारत सरकार के पास प्रस्ताव रखे हैं। IIT ने संस्थान को ग्लोबल बनाने के लिए यह प्रस्ताव लाया है। हालाकि दूसरे देश के विद्यार्थियों का भी IIT में दाखिला लेना पहली पसंद है। IIT की काउंसिल नें यूके, यूएई, मिस्र, सऊदी अरब, कतर, मलेशिया और थाईलैंड में संस्थान खोलने को लेकर केंद्र सरकार से आदेश मांगे है। IIT काउंसिल के चेयरमैन डॉ के राधाकृष्णन के नेतृत्व में 17 सदस्यीय कमेटी द्वारा शिक्षा मंत्रालय को सौंपी गई एक रिपोर्ट के अनुसार, इन सात देशों को कई प्रमुख मापदंडों पर उच्च स्थान दिया गया है।

Read More:ऐसा क्या हुआ कि सुहागरात से पहले ही भाग गई दुल्हन, अब मुंह छुपाकर घुम रहा दुल्हा, जाने मामला 

23 IIT में ये है फॉरेन स्टूडेंट की पहली पसंद

देश की राजधानी में स्थित लगभग 400 एकड़ के कैंपस में बने IIT DELHI को फॉरेन स्टूडेंट काफी पसंंद करते है। हालाकि और भी IIT देश में अच्छी रैंक रखती हैं। किंतु सुविधा और लायबिलिटी के कारण विदेशी विद्यार्थी दिल्ली में ही रहना चाहते है। खबरो की मानें तो  यूएई, सऊदी अरब, मिस्र और मलेशिया के लिए आईआईटी-दिल्ली पसंदीदा विकल्प है।

read More:राष्ट्रपति पुतिन के सबसे करीबी की बेटी को बम से उड़ाया, रूस-यूक्रेन युद्ध का मास्टर माइंड था पिता अलेक्जेंडर 

यदि कोई भारतीय मूल का IIT में पढ़ना चाहे तो 

यदि कोई विद्यार्थी भारतीय मूल का है और IIT में विदेश में दाखिला लेना चाहे तो उसके लिए 20 फीसदी रिजर्वेशन के लिए सरकार सोच रही है। ये आईआईटीज बिजनेस पर्पस के लिए नहीं, बल्कि विदेशों में देश की छवि बनाने के लिए स्थापित किए जा रहे हैं।

Read More;