now people have to work 4 day and get 3 day leave

अब हफ्ते में मात्र 4 दिन ही करना पड़ेगा काम, 3 दिन की मिलेगी छुट्टी, इन कंपनियों ने जारी किया आदेश

now people have to work 4day and get 3 day leave : यूके के 100 कंपनिया में दी जा रही आदेश के सामने आने के बाद कंपनी के कर्मचारी काफी खुश है

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : November 29, 2022/7:17 pm IST

now people have to work 4 day and get 3 day leave ; अगर आप भी हफ्ते में 6 दिन करते है काम तो ये खबर आपके लिए है। हाल ही में एक खबर सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है। जहां पर 100 से ज्यादा कंपनिया हफ्ते में बस 4 दिन काम करवा रही है और बाकि के 3 दिन आराम करने की छुट्टी दें रही है। जिसके चलते अब कंपनी के कर्मचारियों को काफी राहत मिल रही है । एक सर्वे में पाया गया है कि अगर इंसान का दिमाग शांत हो और नींद पूरी हो तो उसका काम के प्रति मन ज्यादा लगता है। जिसके वजह से प्रोडक्टिविटी में भी सुधार होगा।

यह भी पढ़े : भारत के अभ्युदय में भारतीय प्रौद्योगिकी का खास स्थान रहा है : जयशंकर

100 कंपनियों में अब 4 दिन काम और तीन दिन आराम

now people have to work 4 day and get 3 day leave ; कंपनियों द्वारा जारी किया गए इस आदेश के सामने आने के बाद कंपनी के कर्मचारी काफी खुश है। तो वही लोग जमकर इस आदेश की तारीफ कर रहे हैं। सबसे खास बात यह है कि इस सुविधा के बदले कर्मचारियों की सैलरी में कोई कटौती नहीं की गई है। लेकिन आपको बता दें कि ये सुविधा भारत की कंपनियां में नहीं बल्कि यूके की कंपनियां में दी गई हैं। जी हां ये सुविधा यूके के 100 कंपनिया में दी जा रही है। जहां पर करीबन 450 से 500 लोग काम करते है।

यह भी पढ़े : तमिलनाडु भाजपा ने मोदी के दौरे के दौरान ‘सुरक्षा चूक’ का दावा किया

फैसले की वजह से करीब 2600 कर्मचारियों काफी खुश है

now people have to work 4 day and get 3 day leave ; वही इस सुविधा को जल्द ही भारत में शुरू करने पर काम किया जा रही है। आपको बता दें कि यह पहली बार है जब करीब 100 कंपनियों ने 4 दिन काम और तीन दिन छुट्टी की सुविधा शुरू की है। इस फैसले की वजह से करीब 2600 कर्मचारियों काफी खुश है। इस सुविधा के चलते लोग अब अपने परिवार के साथ समय बिता सकेंगे और दिल लगाकर काम भी करेंगे क्योकि 3 दिन आराम करें एक बाद कर्मचारियों का दिमाग भी शांत रहेगा और नींद भी पूरी होगी।

यह भी पढ़े : उप्र के बदायूं में चूहे को निर्दयतापूर्वक मारने के मामले में प्राथमिकी दर्ज

माइक्रोसॉफ्ट ने भी 2019 में शुरू की थी 4 डे वर्किंग

now people have to work 4 day and get 3 day leave ; माइक्रोसॉफ्ट ने भी 2019 में अपने जापान ऑफिस में प्रयोग के तौर पर हफ्ते में चार दिन काम और तीन दिन छुट्टी देनी शुरू की थी। कंपनी ने कहा था कि इससे प्रोडक्टिविटी बढ़ी और कर्मचारियों के छुट्टी लेने में भी 25% की गिरावट आई है। बिजली के इस्तेमाल में भी 23% की कमी आई और 92% कर्मचारियों ने कहा था कि उन्हें हफ्ते में चार दिन काम करके बहुत मजा आया। वहीं फ्रांस की कुछ कंपनियों ने भी इसे अपनाया था। न्यूजीलैंड की कंपनी परपेचुअल गार्डियन भी हफ्ते में चार दिन काम का प्रयोग किया था।

 

 
Flowers