in 2021 India's historic win on Gaba Test

ऋषभ पंत स्पेशल: आज ही के दिन तोड़ा था “गाबा का गुरुर”.. लेकिन जीत का वह सितारा आज मैदान से हैं दूर.

India's historic win on Gaba Test completes two years

Edited By :   Modified Date:  January 19, 2023 / 04:32 PM IST, Published Date : January 19, 2023/4:24 pm IST

On this day, two years ago India registered a historic victory in the first Brisbane Test.

भारतीय क्रिकेट के लिए आज का दिन ख़ास हैं. पर इसे खास बनाने वाला क्रिकेट का सितारा आज अपने जिंदगी के सबसे बुरे दौरा से गुजर रहा हैं। दरअसल यह कहानी हैं कंगारुओं पर भारत के अविश्वसनीय जीत की और इस जीत के हीरो रहे भारतीय क्रिकेट टीम के चमकते सितारे ऋषभ पंत की।

On this day: Fortress Gabba falls, Rishabh Pant leads India to historic series win - India Today

Read more : पीएम मोदी 70000 से अधिक युवाओं को कल देंगे सरकारी नौकरी का नियुक्ति पत्र

आज से ठीक दो साल पहले पहले भारतीय क्रिकेट टीम को खुद भी इस बात का अहसास नहीं था की वो इतिहास बनाने के करीब हैं। भारत ने दो साल पहले 19 जनवरी 2021 को कंगारुओं को पटखनी देकर प्रतिष्ठित बॉर्डर-गावस्कर कप पर कब्ज़ा जमाया था। लेकिन इससे भी बड़ी बात यह थी की भारत ने यह मुकाबला ब्रिस्बेन के गाबा के उस मैदान में जीता था जहाँ टेस्ट मैच पर फतह करना आज भी हर एक टीम के लिए एक सपना हैं। आंजिक्य रहने की अगुवाई में भारतीय टीम को इस आखिरी टेस्ट मैच में मिली जीत सचमुच एक इतिहास बनकर रह गया।

 

Watch: Rishabh Pant's match-winning, series-clinching knock in epic Brisbane Test win

Read more : सोशल मीडिया पर वायरल हुआ अंजलि अरोड़ा का एक और वीडियो.

गाबा के मैदान में इस चौथे टेस्ट मैच के पहले भारत ऑस्ट्रेलिया के साथ सीरीज में बराबरी पर था। इसके बाद सीरीज पर कब्जा जमाने के लिए भारत को चौथा टेस्ट जीतना था। इस सीरीज में पहला मुकाबला एडिलेड में खेला गया था जिसे कंगारुओं ने 8 विकेट से जीत लिया था। दूसरा मुकाबला मेलबर्न में खेला गया था जिसमे भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से धूल चटाया था। इसके बाद सिडनी में हुआ मैच ड्रॉ पर ख़त्म हुआ था जबकि चौथा मुकाबला ब्रिस्बेन के गाबा में था। यहाँ मिली हार से पहले कंगारुओं को 31 साल तक कोई कोई टेस्ट मुकाबला नहीं हारने का गुरुर था।

Recent Match Report - Australia vs India 4th Test 2020/21 | ESPNcricinfo.com

Read more : मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन दिलाने के नाम पर करते थे ठगी, गिरोह के पांच सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार.

इस मैच के पहले पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 369 रन बनाये थे। इसके जवाब में भारत के बल्लेबाजों ने 336 रन का स्कोर किया था और 33 रन से पीछे रहे। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में 294 रन बनाया और भारत के सामने 328 रन का लक्ष्य रखा। अब भारत को मैच के पांचवे दिन जीत के लिए 328 रन चाहिए थे जो की बेहद मुश्किल था। बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया की शुरूआती कमजोर रही और महज 7 रन के स्कोर पर रोहित शर्मा पैवेलियन लौट गए। इसके बाद पुजारा और गिल ने पारी को सम्हाला। गिल ने 91 और पुजारा ने 56 रन बनाये। इसके बाद गिल अपना शतक पूरा नहीं कर सके और नाथन लियोन का शिकार बन गए. इस वक़्त भारत का स्कोर 132 रन था। चौथे नंबर पर उतरे कप्तान रहाणे के कंधो पर बड़ी जिम्मेदारी लेकिन आग उगलते ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण के आगे वह भी टिक नहीं पाए। 24 रन के निजी स्कोर पर रहाणे पेट कमिंस का शिकार हुए। इस तरह 167 के स्कोर पर भारत के तीन बल्लेबाज पैवेलियन लौट चुके थे। इसके थोड़ी देर बाद 56 रन के निजी स्कोर पर पुजारा भी चलते बने। दीवार की तरह खड़े पुजारा का विकेट कमिंस ने ही हासिल किया। इस वक़्त मैदान पर थे मयंक अग्रवाल। लेकिन मयंक ने भी टीम को निराश किया। महज 9 रनो के निजी स्कोर पर कमिंस ने उन्हें भी चलता किया।

Watch: Kept thinking I want to win matches for India and I did it, says Gabba

Read more : जंगली भेड़िये ने मासूम को बनाया अपनी भूख का शिकार, तड़प-तड़प कर हुई मौत.

अब भारत की आखिरी उम्मीद के तौर पर बाकी थे विकेटकीपर बैटर ऋषभ पंत। ऋषभ पंत किसी पहाड़ की तरह टिके रहे और कंगारुओं के आक्रमण का मुकाबला करते रहे। दुसरे छोर में दो और विकेट भारत ने गँवा दिए थे। अब भारत के पास मात्र तीन विकेट बाकी थे लेकिन ऋषभ पंत के जिद के आगे कंगारू पस्त नजर आएं और भारत ने यह मुकाबला 3 विकेट से अपने नाम कर लिया। इस मैच में पंत ने 138 गेंदों पर 89 रन की बेहद महत्वपूर्ण पारी खेली। पर आज वही सितारा हादसे के बाद अस्पताल में दाखिल हैं और खुद के मैदान पर लौटने का इंतज़ार कर रहा हैं। दूसरी ओर हर भारतीय क्रिकेट का प्रशंसक पंत की उस यादगार पारी को याद कर रहा हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें