Opposition leaders met the Election Commission

केजरीवाल की​ गिरफ्तारी को लेकर विपक्षी नेताओं ने की चुनाव आयोग से मुलाकात, पूछा ‘केंद्रीय एजेंसियों पर नियंत्रण क्यों नहीं’

Opposition leaders met the Election Commission: चुनाव आयोग से मुलाकात के बाद कांग्रेस नेता अभिषेक सिंघवी ने कहा है कि ''लगभग हर विपक्षी दल यहां है, यह घटना (दिल्ली सीएम की गिरफ्तारी) देर रात हुई। हमने चुनाव आयोग के साथ विस्तृत चर्चा की है।

Edited By :   Modified Date:  March 22, 2024 / 06:39 PM IST, Published Date : March 22, 2024/6:39 pm IST

Opposition leaders met the Election Commission: दिल्ली। कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल और कांग्रेस नेता अभिषेक सिंघवी, टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन दिल्ली में भारतीय चुनाव आयोग पहुंचे हैं। इसके पहले आज पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने कहा था कि भारतीय गठबंधन के नेता आज चुनाव आयोग से मिलकर ”जानबूझकर निशाना बनाने” और ”विपक्षी नेताओं की गिरफ्तारी” के खिलाफ आपत्ति जताएंगे। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के वकील विवेक जैन कहना हैं कि, “यह एक अवैध गिरफ्तारी है, उनके खिलाफ कोई सबूत नहीं है…”

स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव की मांग

चुनाव आयोग से मुलाकात के बाद कांग्रेस नेता अभिषेक सिंघवी ने कहा है कि ”लगभग हर विपक्षी दल यहां है, यह घटना (दिल्ली सीएम की गिरफ्तारी) देर रात हुई। हमने चुनाव आयोग के साथ विस्तृत चर्चा की है। यह किसी एक व्यक्ति या कोई भी पार्टी के बारे में नहीं है। लेकिन यह संविधान की बुनियादी संरचना से संबंधित है। जब चुनाव के लिए एक समान अवसर की आवश्यकता होती है और आप एजेंसियों का दुरुपयोग करके मैदान को समान नहीं होने देते हैं, तो यह स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव और अंततः लोकतंत्र को प्रभावित करता है।

read more : CGPSC 2023 Result : सीजीपीएससी ने पूरी की अभ्यर्थियों की मांग! UPSC की तर्ज पर घोषित किए प्रारंभिक परीक्षा 2023 के परिणाम, वर्गवार कटऑफ नंबर जारी 

चुनाव आयोग ने कहा है जिम्मेदारी दी गई है और इस स्तर के क्षेत्र की सुरक्षा के लिए पुलिस है। हमने चुनाव आयोग से हस्तक्षेप करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र भारत के 75 वर्षों के इतिहास में, पहली बार एक मौजूदा सीएम को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि देश की सबसे पुरानी और बड़ी पार्टी का एकाउंट फ्रीज कर दिया गया है। विपक्षी नेताओं के खिलाफ एजेंसियों के दुरुपयोग के सबूत दिए हैं। हमने पूछा कि अगर चुनाव आयोग डीजीपी, सचिव को बदल सकता है तो वह इन एजेंसियों पर नियंत्रण क्यों नहीं रखता?…”

read more :  Congress nari nyay guarantee form: छत्तीसगढ़ में हर घर जाकर ‘नारी न्याय गारंटी’ का फार्म भरवाएगी कांग्रेस, महिलाओं को एक लाख रुपए देने का वादा 

समान अवसर के बिना लोकतंत्र कुछ भी नहीं : सीताराम येचुरी

वहीं चुनाव आयोग से मुलाकात के बाद सीपीआई-एम महासचिव सीताराम येचुरी का कहना है, ”चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आदर्श आचार संहिता लागू है, इसके बावजूद ऐसी कार्रवाई (अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी) की जा रही है, जो समान अवसर को खत्म करने वाली है।” समान अवसर के बिना लोकतंत्र कुछ भी नहीं है…चुनाव आयोग पुलिस और प्रशासन पर नियंत्रण रखता है तो केंद्रीय एजेंसियों पर क्यों नहीं; उन्हें इस बारे में सोचना होगा।”

यह लोकतंत्र की हत्या है :  जितेंद्र अवहाद

चुनाव आयोग से मुलाकात के बाद एनसीपी-एससीपी नेता जितेंद्र अवहाद कहते हैं, “हम चुनाव आयोग से हस्तक्षेप करने के लिए कह रहे हैं, जो चुनाव के दौरान सर्वोच्च निकाय है…लोग धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से हर एजेंसी पर विश्वास खो रहे हैं।” यह लोकतंत्र की हत्या है…”

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp