Lok Sabha Speaker Om Birla in P20 Summit Video

P20 Summit : ओम बिड़ला ने विदेशी महिला मेहमान से ऐसे मिलाया हाथ, नहीं ले रहे थे छोड़ने का नाम, वीडियो हुआ जमकर वायरल

Lok Sabha Speaker Om Birla in P20 Summit Video: P20 समिट में आए हुए विदेशी मेहमानों का लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने जोरदार स्वागत किया है।

Edited By :   Modified Date:  October 14, 2023 / 06:46 AM IST, Published Date : October 14, 2023/6:44 am IST

Lok Sabha Speaker Om Birla in P20 Summit Video : नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को नई दिल्ली में 9वें जी20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन (पी20) का उद्घाटन कर दिया है। भारत की जी20 प्रेसीडेंसी के व्यापक ढांचे के तहत भारत की संसद द्वारा यशोभूमि में शिखर सम्मेलन की मेजबानी की जा रही है। 9वें G20 संसदीय अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन (P20) में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा किभारत चंद्रमा पर उतरा। भारत ने G20 शिखर सम्मेलन की सफलतापूर्वक मेजबानी की।

 

Lok Sabha Speaker Om Birla in P20 Summit Video : पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में नौवें पी20 शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि यह शिखर सम्मेलन दुनिया की संसदीय प्रथाओं का ‘महाकुंभ’ है। संसद बहस और विचार-विमर्श के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है। भारत की G20 अध्यक्षता की थीम के अनुरूप, 9वें पी20 शिखर सम्मेलन का विषय ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के लिए संसद’ है। इस कार्यक्रम में G20 सदस्यों और आमंत्रित देशों की संसदों के अध्यक्ष भाग लेंगे। 9-10 सितंबर, 2023 को नई दिल्ली जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में अफ्रीकी संघ के जी20 का सदस्य बनने के बाद पैन-अफ्रीकी संसद पहली बार पी20 शिखर सम्मेलन में भाग लिया।

read more : MP Congress List Big Update : कुछ घंटों बाद आ सकती है कांग्रेस की पहली सूची, आज भी दिल्ली में होगा मंथन, जानें लिस्ट में किन उम्मीदवारों के रहेंगे नाम 

लोकसभा अध्यक्ष ने किया मेहमानों का स्वागत

इस P20 समिट में आए हुए विदेशी मेहमानों का लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने जोरदार स्वागत किया है। लेकिन वहीं ओम बिरला जब महिला विदेशी मेहमान का स्वागत कर रहे थे तब महिला विदेशी मेहमान ने ओम बिरला से हाथ मिलाया। जिसके बाद ओम बिरला मानों हाथ ही नहीं छोड़ रहे थे। ये वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। जैसे ही विदेशी महिला मेहमान ओम बिरला के पास आई तो उन्होंने अपना परिचय देते हुए हाथ मिलाया जिसके बाद ओम बिरला ने ऐसे हाथ मिलाया जैसे उनका हाथ चिपक गया हो और साथ ही चेहरे पर खुशी देखी जा रही थी।

ओम बिरला ने किया सं​बोधित

सभी मेहमानों के स्वागत के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने 9वें जी20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन (पी20) में कहा, “ये अत्यंत गौरव का विषय है कि भारत की अध्यक्षता में जी 20 लीडर समिट में नई दिल्ली डिक्लेरेशन को सर्वसम्मति से स्वीकार किया गया। ये भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रभावशाली नेतृत्व और वैश्विक दृष्टिकोण को दर्शाता है। ये वैश्विक चुनौतियों पर जी 20 देशों की एकजुटता और प्रतिबद्धता का भी प्रमाण है। पी 20 सम्मेलन लोकतांत्रिक मुल्यों अंतरराष्ट्रीय संयोग तथा वैश्विक महत्व के विषयों एंव समकालीन चुनौतियों के समाधान से साझा संसदीय प्रयासों के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp