Petrol-diesel Latest price, price cheapest after 6 months

Petrol Diesel Price : 6 महीने बाद सबसे सस्ता मिलेगा पेट्रोल-डीजल! ये है तीन बड़ी वजह, जानें

Petrol-diesel Latest price : माना जा रहा है कि अगले महीने पेट्रोल डीजल के दाम 14 रुपए तक सस्ते हो सकते हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 30, 2022 / 01:11 PM IST, Published Date : November 30, 2022/1:11 pm IST

नई दिल्ली। Petrol-diesel Latest price  :  पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। दरअसल कच्चे तेल के दाम इंटरनेशनल बाजार में लगातार गिर रहे हैं। वहीं इस गिरावट के चलते देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बड़ी कमी आने के संकेत मिल रहे हैं। माना जा रहा है कि अगले महीने पेट्रोल डीजल के दाम 14 रुपए तक सस्ते हो सकते हैं। जानकारों का कहना है कि जिस तेजी से कच्चे तेज की कीमतों में कमी आई है उसी हिसाब से जल्द ही पेट्रोल डीजल के दाम कम होंगे।

यह भी पढ़ें : दिसंबर महीने में रिलीज हो रही ये धांसू फिल्में, यहां देखे पूरी लिस्ट…

6 महीने बाद आम जनता को राहत

आपको बता दें कि इंटरनेशनल बाजार में कच्चे तेल (ब्रेंट) की कीमत जनवरी से निचले स्तर पर हैं। यह अब 81 डॉलर से नीचे आ गया है। अमेरिकी क्रूड 74 डॉलर प्रति बैरल के करीब है। इस बड़ी गिरावट से भारतीय रिफाइनरी के लिए कच्चे तेल की औसत कीमत (इंडियन बास्केट) घटकर 82 डॉलर प्रति बैरल रह गई है। जिसके बाद यह चर्चा तेज हो गई है कि जल्द ही पेट्रोल डीजल के दाम सस्ता होगा। अगर ऐसा होता है तो 6 महीने बाद आम जनता को बड़ी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें : प्रदेश के शिक्षक अब नहीं करेंगे चुनावी ड्यूटी, जनगणना समेत अन्य कामों से भी मिली राहत, यहां की सरकार ने लिया बड़ा फैसला

यह भी देखें

एसएमसी ग्लोबल के मुताबिक, क्रूड में 1 डॉलर गिरावट आने पर देश की तेल कंपनियों को रिफाइनिंग पर प्रति लीटर 45 पैसे की बचत होती है। इस हिसाब से पेट्रोल-डीजल के दाम 14 रु. प्रति लीटर तक कम होने चाहिए। हालांकि, विशेषज्ञों के मुताबिक पूरी कटौती एक बार में नहीं होगी।

यह भी पढ़ें : Mental Health policy : कैबिनेट का बड़ा फैसला, मानसिक स्वास्थ्य नीति को दी मंजूरी, इस राज्य के लोगों को मिलेगा ये लाभ

 

सामने आई ये तीन बड़ी वजह

दाम कम होने की पहली वजह ब्रेंट तेजी से 70 डॉलर की तरफ बढ़ना है। जानकारों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम घटने के एक माह बाद असर दिखता है। वहीं ब्रेंट तेजी से 70 डॉलर की तरफ बढ़ा है। इससे यह पक्का हो जाता है कि पेट्रोल-डीजल के दाम जरूर कम होंगे। हालांकि यह कितना कम होगा। यह तो बात की बात है।

यह भी पढ़ें :  LPG Price Down: सस्ते हो जाएंगे LPG के दाम! महंगा हो जाएगा दूध! कल से लागू हो जाएंगे नए रेट

 

तेल कंपनियों को होगी 245 रुपए की बचत

पेट्रोल-डीजल के दाम कम होने की दूसरी वजह पर नजर डाले तो अभी अभी देश में पेट्रोल और डीजल की जो कीमतें हैं, उसके हिसाब से क्रूड ऑयल का इंडियन बास्केट करीब 85 डॉलर प्रति बैरल होना चाहिए, लेकिन ये 82 डॉलर के आसपास आ गया है। आप समझ गए होंगे कि दाम कभी भी कम हो सकते हैं।

Petrol-diesel Latest price  :  अब तीसरी वजह में आपको पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी के उस बयान को याद दिलाते हैं। मंत्री ने कहा था कि सरकारी तेल कंपनियों को पेट्रोल की बिक्री पर मुनाफा होने लगा है, लेकिन डीजल पर अब भी 4 रुपए प्रति लीटर घाटा हो रहा है। तब से अब तक ब्रेंट क्रूड करीब 10% सस्ता हो गया है। ऐसे में कंपनियां डीजल पर भी मुनाफे में आ गई हैं। ये संकेत बताते हैं कि कभी भी पेट्रोल डीजल के दाम में कमी हो सकती है।

और भी है बड़ी खबरें…