PIB HAS CHECKED THE FACT OF DEBITING 350 RS FROM NON VOTERS IN LOKSABHA BANK ACCOUNTS

आप भी चुनाव में नहीं डालते वोट तो बैंक खाते से कटेंगे 350 रुपए! जानिए वायरल दावे की सच्चाई?

लोकसभा चुनाव में वोट न डालने वालों के बैंक खातों से चुनाव आयोग पैसे काटेगा। इस खबर के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद पीआईबी फैक्ट चेक की टीम ने इस दावे की पड़ताल की है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : September 16, 2022/9:47 pm IST

PIB FACT CHECK: मौजूदा दौर सोशल मीडिया का है और आज कल हर व्यक्ति इस पर काफी एक्टिव भी रहता है। कई चीजों की जानकारी लोगों सोशल मीडिया के जरिए ही मिलती है। जाहिर सी बात है कि हर खबर उनमें से सही नहीं होती कई खबरें फेक होती हैं। लेकिन लोग बिना सोंचे समझे ही उसे शेयर कर देते हैं। जिससे गलत जानकारियों का प्रचार-प्रसार होता है। ऐसी ही एक खबर इन दिनों सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुई। खबर थी कि लोकसभा चुनाव में वोट न डालने वालों के बैंक खातों से चुनाव आयोग पैसे काटेगा। इस खबर के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद पीआईबी फैक्ट चेक की टीम ने इस दावे की पड़ताल की है।

ये किया गया है दावा

PIB FACT CHECK: दरअसल, लगातार सोशल मीडिया पर अखबार की एक कटिंग शेयर की जा रही है जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव में वोट न डालने वालों के बैंक खातों से चुनाव आयोग 350 रुपये काट लेगा। साथ में उसमें यह भी लिखा हुआ है कि इसके लिए आयोग ने कोर्ट से पहले ही मंजूरी ले ली है। वायरल हो रही अखबार की कटिंग में लिखा गया है- ‘इस बार लोकसभा चुनाव में वोट नहीं डालना महंगा पड़ जाएगा। चुनाव आयोग ने मतदान से बचने वालों पर शिकंजा कसने के लिए नया आदेश जारी किया है।

दावे की हुई पड़ताल

PIB FACT CHECK: वायरल दावे की पड़ताल पीआईबी ने की और बताया कि यह दावा बिल्कुल फर्जी है। पीआईबी ने बताया कि चुनाव आयोग द्वारा ऐसा कोई भी दावा नहीं किया गया है और ये खबर पूरी तरह से झूठी और भ्रामक हैं। इस बात की पुष्टि चुनाव आयोग ने भी की और कहा कि आयोग ने ऐसा कोई भी फैसला नहीं लिया है। चुनाव आयोग और पीआईबी दोनों ने ही लोगों से ये अपील की है कि वह इस तरह कि खबरों को शेयर न करें।

खबर फर्जी है- चुनाव आयोग

PIB FACT CHECK: चुनाव आयोग ने भी अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी कि उसने वोट न डालने पर किसी भी तरह के पैसे काटने के दावे पूरी तरह से झूठा बताया है और कहा है कि उसके द्वारा ऐसा कोई भी दावा नहीं किया गया है।

Read more :  कभी पीएम मोदी ने खुद किया था आधार का विरोध..केंद्र में आने के बाद लोगों को दिलाई पहचान…पढ़िए कैसा रहा आधार कार्ड का सफर ?