PM Kisan Samman Nidhi Money Not Get to Farmers Without E-kyc

PM Kisan Yojana Latest Update: इन किसानों को नहीं मिलेगा सम्मान निधि का पैसा, कहीं आप भी तो नहीं लिस्ट में शामिल, जानें यहां

इन किसानों को नहीं मिलेगा सम्मान निधि को पैसा, PM Kisan Samman Nidhi Money Not Get to Farmers Without E-kyc

Edited By :   Modified Date:  May 26, 2024 / 05:41 PM IST, Published Date : May 26, 2024/5:41 pm IST

नई दिल्लीः PM Kisan Samman Nidhi Money Not Get to Farmers भारत के किसानों के लिए सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं में पीएम किसान सम्मान निधि योजना भी शामिल है। इस योजना के तहत सरकार किसानों के हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद देती है। यह राशि चार महीने के अंतराल पर 2-2 हजार रुपये करके तीन किस्तों में दी जाती है। अब तक इस योजना की 16 किस्त दी जा चुकी है। वहीं किसान अब 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। इसी को लेकर अब बड़ा अपडेट आया है। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि 17वीं किस्त जून के आखिरी तक या जुलाई की शुरुआत में मिल सकती है। हालांकि अभी इसकी अधिकारिक जानकारी नहीं आई है।

Read More : BJP सरकार के पांच महीने में कितने नक्सली मारे, गृहमंत्री विजय शर्मा ने बताए गिरफ्तारी और आत्मसमर्पण तक सभी आंकड़े 

PM Kisan Samman Nidhi Money Not Get to Farmers  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए सरकार ने ईकेवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। जिन किसानों ने अभी तक ईकेवाईसी नहीं करवाया है, उनके खाते में 17वीं किस्त की राशि नहीं आएगी। फर्जीवाड़े को रोकने के लिए सरकार ने ईकेवाइसी को अनिवार्य कर दिया है। केवाईसी करने के लिए आपको पीएम किसान वेबसाइट http://pmkisan.gov.in पर पहले जाना होगा। यहां फार्मर कॉर्नर में आपको ई-केवाईसी के विकल्प का चयन करना है। इस पर क्लिक करें। फिर आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को भरते ही आपकी ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से नहीं जुड़ा है, तो आप घर से केवाईसी नहीं कर सकेंगे। इसके लिए आपको अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाना होगा।

Read More : FD Interest Rate Hike: ये बैंक एफडी पर दे रहा है धांसू ब्याज, मिल रहा इतना फीसदी तक का रिटर्न, यहां चेक करें लिस्ट.. 

बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 24 फरवरी, 2019 को शुरुआत की थी। इसके योजना के तहत सरकार की तरफ से किसानों को 6000 रुपये दिया जाता है। यह सरकार एक साथ नहीं देती है, बल्कि 2000-2000 रुपये तीन किस्तों में देती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp