PM Kisan Yojana: The wait for the 12th installment of PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का इंतजार खत्म, इस दिन आएंगे खातों में रुपए

यह राशि सितंबर माह में आने वाली थी लेकिन कहा जाता है कि भूलेखों के सत्यापन में देरी होने के कारण से अब 12वीं किस्त अक्टूबर माह में किसी भी दिन स्थानांरित की जा सकती है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : October 2, 2022/1:16 pm IST

PM Kisan Yojana :  नई दिल्ली – किसानों को काफी समय से किसान सम्मान निधि के तहत 12वीं किस्त का इंतजार है। किसानों को प्रतिवर्ष 6 हजार रूपए की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। किसानों के खाते में ये राशि हर चार माह के अंतराल पर 2-2 हजार रूपए करके तीन किस्तों में दी जाती है। 12वीं किस्त की अटकलें काफी समय से है। किसानों पैसों के लिए सिर्फ इंतजार की कर सकते है। >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

 read more : बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता हुए ऑनलाइन ठगी का शिकार, ठगों ने खाते से उड़ाई मोटी रकम 

अक्टूबर माह में आएगी किस्त

PM Kisan Yojana :  जानकारी के लिए बता दूं कि यह राशि सितंबर माह में आने वाली थी लेकिन कहा जाता है कि भूलेखों के सत्यापन में देरी होने के कारण से अब 12वीं किस्त अक्टूबर माह में किसी भी दिन स्थानांरित की जा सकती है। भूलेख सत्यापन और ई-केवाईसी नहीं होने की वजह से इस बार पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की संख्या में काफी अंतर देखा जा सकता है। वहीं अगर यूपी की बात करें तो इस योजना का लाभ उठा रहे 21लाख लोग अब तक अयोग्य घोषित किए गए है। यही हाल अन्य प्रदेशों का भी है।

read more : 10 साल की मासूम को मिला इंसाफ, सरपंच के पोते को सुनाई फांसी की सजा, 3 महीने के अंदर हुआ फैसला 

हेल्पलाइन नंबर पर कर सकते है परामर्श

PM Kisan Yojana :  वहीं सरकार ने किसानों की परेशानी और संशय को ध्यान में रखते हुए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। जिससे किसान पीएम सम्मान निधी और अन्य जानकारी के लिए इस नंबर पर कॉल कर परामर्श कर सकते है। आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते है।

read more : Sarfaraz Khan Century: एक के बाद एक शतक, आग उगल रहा भारत के ‘ब्रैडमैन’ का बल्ला, लगाया रनों का अंबार

PM Kisan Yojana :  इतना ही नहीं अगर आपको कुछ संशय है कि किसान सम्मान निधी योजना में आपका नाम है कि नहीं तो आप पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट कर सकते है। इस साइट पर जाकर आपको अपना मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर, डालना है। जिसके बाद आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

read more : 10 साल की मासूम को मिला इंसाफ, सरपंच के पोते को सुनाई फांसी की सजा, 3 महीने के अंदर हुआ फैसला 

PM Kisan Yojana :  पीएम किसान योजना की साइट से ई-केवाईसी को कराने लेकर समय सीमा के अपडेट को हटा लिया गया है। हालांकि अब भी ई-केवाईसी कराना पूरी तरह अनिवार्य है। अगर आप उन किसानों में शामिल है। जिन्होनें अभी तक ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं की है तो वह पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers