PM Modi had praised MP Shafiqur Rahman

सांसद शफीकुर्रहमान की उम्र को लेकर पीएम मोदी ने कहा था कुछ ऐसा, सुनकर सदन में गूंज उठी थीं तालियां

PM Modi praised MP Shafiqur Rahman : उत्तर प्रदेश के संभल से सपा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क का मंगलवार को 94 साल की उम्र में निधन हो गया है।

Edited By :   Modified Date:  February 27, 2024 / 03:31 PM IST, Published Date : February 27, 2024/3:31 pm IST

लखनऊ : PM Modi Praised MP Shafiqur Rahman : उत्तर प्रदेश के संभल से सपा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क का मंगलवार को 94 साल की उम्र में निधन हो गया है। शफीकुर्रहमान बर्क ने मुरादाबाद के सिद्ध हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली। सांसद बर्क लंबे समय से बीमार चल रहे थे। सांसद बर्क के निधन राजनीतिक दिग्गज उन्हें याद कर श्रद्धांजलि दे रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी बात बताने वाले हैं जिसे सुनकर आप हैरान हो जाएंगे। ये वो पल था जब प्रधानमंत्री मोदी ने सदन में उनकी जमकर तारीफ की थी, जिसके बाद पूरा सदन तालियों से गूंज उठा था।

यह भी पढ़ें : Ujjain Crime: बदमाशों के हौसले हुए बुलंद, दिनदहाड़ें बुजुर्ग महिला का अपहरण कर किया ये कांड, जानें क्या है मामला

पीएम मोदी ने की थी बर्क की तारीफ़

PM Modi Praised MP Shafiqur Rahman :  बताया जाता है कि डॉ शफीकुर्रहमान बर्क सदन के हर सत्र में मौजूद रहते थे और हर मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोशिश करते थे। सदन के प्रति उनकी निष्ठा और प्रतिबद्धता को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी जमकर तारीफ की थी और अन्य सदस्यों को उनसे सीखने की बात कही थी।

दरअसल, पिछले साल केंद्र सरकार ने 5 दिनों के लिए संसद का विशेष सत्र बुलाया था और पीएम सदन के पहले दिन सदस्यों को संबोधित कर रहे थे। इसी दौरान उन्होंने कहा, ’93 साल की उम्र होते हुए भी सपा सांसद डॉ शफीकुर्रहमान बर्क इस सदन में बैठे हैं। सदन के प्रति ऐसी निष्ठा हर सदस्य के अंदर होनी चाहिए’। इसके बाद पूरा सदन तालियों से गूंज उठा था। अक्सर अपने बयानों को लेकर चर्चा में रहने वाले सपा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क सुर्खियों में रहते थे। वो सदन के अंदर और बाहर मुस्लिमों के मुद्दों पर अपनी खुलकर राय रखते थे।

यह भी पढ़ें : Stock Market Fraud: शेयर बाजार के निवेशक सावधान, भूलकर भी न करें ये गलती, लग सकता है लाखों का चूना 

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने जताया दुख

PM Modi Praised MP Shafiqur Rahman :  समाजवादी पार्टी के सांसद डॉ शफीकुर्रहमान बर्क के निधन पर दुख जताते हुए सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने उन्हें याद करते हुए ट्विटर पर लिखा कि, समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता, कई बार के सांसद साहब शफीकुर्रहमान बर्क साहब का इंतकाल, अत्यंत दुखद है। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे। शोकाकुल परिजनों को यह असीम दु:ख सहने का संबल प्राप्त हो।

बर्क ने चौधरी चरण सिंह के साथ शुरू की थी राजनीति

PM Modi Praised MP Shafiqur Rahman :  आपको बता दें कि समाजवादी पार्टी के सदस्य डॉ शफीकुर्रहमान बर्क का जन्म 11 जुलाई, 1930 को हुआ था। उन्होंने भारत के पूर्व पीएम और किसान नेता चौधरी चरण सिंह के साथ अपनी राजनीति की शुरुआत की थी। बर्क बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के संयोजक भी रहे थे। साथ ही सपा सांसद देश भर में मुस्लिम कौम की आवाज बुलंद करने के लिए और ईमानदार छवि के लिए जाने जाते थे। शफीकुर्रहमान समाजवादी पार्टी के गठन के वक्त भी मुलायम सिंह यादव के साथ मिलकर काम किया। उन्हें सपा का फाउंडर मेंबर भी कहा जाता है।

यह भी पढ़ें : CG Budget Session Live: देसी और विदेशी शराब पर भिड़े भाजपा के विधायक-मंत्री.. इधर सरकार ने कर दिया जांच का ऐलान, जानें पूरा मामला

ऐसा रहा बर्क का पॉलिटिकल करियर

PM Modi Praised MP Shafiqur Rahman :  डॉ शफीकुर्रहमान बर्क अभी तक 5 बार सांसद थे। उन्हें साल 1996,1998 और 2004 में सपा से मुरादाबाद लोकसभा सीट पर तीन बार और संभल लोकसभा सीट पर बसपा से 2009 और 2019 में सपा से संभल सीट पर दो बार जीत दर्ज की है, जबकि 1999 में मुरादाबाद सीट और 2014 के लोकसभा चुनाव में बर्क संभल सीट पर 5174 वोटों से हार गए थे। शफीकुर्रहमान बर्क एक बार यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रहे हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp