PM Modi 'Mann Ki Baat' 95th episode, Said – India has solutions to every challenge

‘मन की बात’ में PM मोदी बोले- भारत के पास हर चुनौतियों का समाधान, G20 समिट में हिस्सा लेने युवाओं से की अपील

PM Modi 'Mann Ki Baat' 95th episode : 'मन की बात' में PM मोदी बोले- भारत के पास हर चुनौतियों का समाधान, G20 समिट में हिस्सा लेने युवाओं से की अपील

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : November 27, 2022/12:23 pm IST

नई दिल्ली। PM Modi ‘Mann Ki Baat’ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ‘मन की बात’ के कार्यक्रम के जरिए लोगों को संबोधित किया। 95वां एपिसोड में पीएम मोदी ने जी20 सम्मेलन को लेकर कहा कि कुछ दिन पहले ही मुझे तेलंगाना से हरिप्रसाद गारू ने हाथ से G-20 के लोगो बुनकर भेजा है। ये शानदार उपहार देखकर मैं हैरान रह गया। मेरे मन में विचार आया कि तेलंगाना में बैठा व्यक्ति में G-20 सम्मेलन से खुदको कितना जुड़ा हुआ महसूस करता है।

यह भी पढ़ें : हॉस्टल के 10 छात्रों को लगा करंट, अस्पताल में भर्ती, डॉक्टर ने कही ये बात… 

PM Modi ‘Mann Ki Baat’  :  अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने भारत में होने वाले जी20 सम्मेलन में देश के युवाओं को जुड़ने की अपील की। कहा कि चाहे शांति हो या एकता, पर्यावरण को लेकर संवेदनशीलता की बात हो, या फिर सतत विकास की, भारत के पास इनसे जुड़ी चुनौतियों का समाधान है। हमने( G-20 के लिए) ‘वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर’ की जो थीम दी है, उससे वसुधैव कुटुम्बकम के लिए हमारी प्रतिबद्धता जाहिर होती है।

यह भी पढ़ें : पश्चिम बंगाल में लागू होगा CAA, शुभेंदु अधिकारी के बयान ने मचाई खलबली

पीएम ने आगे कहा कि भारत स्पेस के सेक्टर में अपनी सफलता अपने पड़ोसी देशों से भी साझा कर रहा है। कल ही भारत ने एक सैटेलाइट लॉन्च की, जिसे भारत और भूटान ने मिलकर विकसित किया है। इस सैटेलाइट की लॉन्चिंग भारत-भूटान के मज़बूत संबंधों का प्रतिबिंब है। ड्रोन के क्षेत्र में भी भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है। कुछ दिन पहले हमने देखा कि कैसे हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में ड्रोन के जरिए सेब ट्रांसपोर्ट किए गए।

देश में म्यूजिकल इंस्ट्रूमें के निर्यात बढ़े

PM Modi ‘Mann Ki Baat’  : पीएम मोदी ने कहा कि देश में बीते 8 वर्षों में भारत से म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट का निर्यात साढ़े तीन गुना बढ़ गया है। इलेक्ट्रिकल म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट की बात करें तो इनका निर्यात 60 गुना बढ़ा है। इससे पता चलता है कि भारतीय संस्कृति और संगीत की लोकप्रियता दुनिया में बढ़ रही है।

यह भी पढ़ें :  शिवनाथ टोल प्लाजा पर ट्रक मालिक संघ के ट्रांसपोर्टरो ने किया प्रदर्शन, की लोकल वाहनों को टोल फ्री करने की मांग

PM Modi ‘Mann Ki Baat’  : PM मोदी ने नागा संस्कृति को लेकर कहा कि जो खूबसूरत आयाम धीरे-धीरे खोने लगे थे उन्हें ‘LIDI KROU’ संस्था ने पुनर्जीवित करने का काम किया है। उदाहरण के लिए इस संस्था ने नागा संगीत की एल्बम लॉन्च करने का काम शुरू किया है। मन की बात के दौरान पीएम मोदी ने झारखंड के संजय कश्यप का जिक्र किया। कहा कि संजय कश्यप को अच्छी पुस्तकों की कमी का सामना करना पड़ा था। लेकिन वे इस चुनौती को सामना करते हुए आज खुद लाइब्रेरी मैन बन गए हैं। वो अब झारखंड के कई ज़िलों में बच्चों के लिए लाइब्रेरी मैन बन गए हैं। उन्होंने झारखंड के कई ज़िलों में बच्चों के लिए लाइब्रेरी खोल दी है। हरदोई के गांव बांसा में जतिन ललित सिंह शिक्षा की अलख जगाने में जुटे हैं। जतिन ने 2 साल पहले यहां सामुदायिक पुस्तकालय और अनुसंधान केंद्र शुरू किया। यहां 3000 से ज्यादा पुस्तकें उपलब्ध हैं।

और भी है बड़ी खबरें…