PM Modi sent 4000 rs to women's account

नए साल से पहले यहां की महिलाओं को बड़ा तोहफा, पीएम मोदी ने खाते में भेजे 4000 रुपए

नए साल से पहले यहां की महिलाओं को बड़ा तोहफा ! PM Modi sent 4000 rupees to women's account, read full news

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : December 21, 2021/9:34 pm IST

नई दिल्ली: PM Modi sent 4000 rs to women प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तरप्रदेश की महिलाओं को नए साल से पहले बड़ी सौगात दी है। पीएम मोदी ने सेल्फ हेल्प ग्रुप को आज 1000 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए। इसके साथ ही बिजनेस कॉरस्पॉन्डेंट सखी को पहले महीने का का वेतन भी जारी किया। वहीं कन्या सुमंगल योजना के लाभार्थियों को भी पैसे ट्रांसफर किए गए। प्रधानमंत्री ने ये ऐलान अपने प्रयागराज दौरे के एक विशेष कार्यक्रम में किए। इन योजनाओं से महिला कारोबारियों को अपना काम बढ़ाने में काफी मदद मिलने की उम्मीद है।

Read more : महाराष्ट्र में फिर मिले Omicron Veriant के 11 नए मरीज, 50 के पार पहुंचा आंकड़ा

PM Modi sent 4000 rs to women आज प्रधानमंत्री ने सेल्फ हेल्प ग्रुप के खाते में 1000 करोड़ रुपये ट्रांसफर करने की शुरूआत की। इससे इन समूहों की लगभग 16 लाख महिला सदस्यों को फायदा होगा। रकम का यह ट्रांसफर दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) के तहत किया जा रहा है। इसके अनुसार प्रति स्वसहायता समूह को 1।1 लाख रुपये के हिसाब से 80 हजार समूहों को समुदाय निवेश निधि (सीआईएफ) तथा 15 हजार रुपये प्रति स्वसहायता समूह के हिसाब से 60 हजार समूहों को परिचालन निधि प्राप्त हो रही है।

Read more : अगर आपके पास भी है 1 रुपए का ऐसा सिक्का तो बन सकते हैं लखपति, होगी पैसों की बारिश, जानें कैसे  

4000 रुपए का मानदेय भी हुआ ट्रांसफर
प्रधानमंत्री ने 20 हजार बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेन्ट सखी (BC Sakhi) के खातों में आज पहले महीने का 4000 रुपए मानदेय भी ट्रांसफर किया। दरअसल, बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट घर घर जाकर वित्तीय सेवायें उपलब्ध कराती है। सरकार की तरफ से इन्हें 6 महीने के लिये 4000 रुपए का मानदेय दिया जाता है ताकि वे स्थायी रूप से काम कर सकें। इतना ही नहीं, काम बढ़ने पर उनको ट्रांजेक्शन पर होने पर कमीशन भी दिया जाएगा जिससे उनकी नियमित आय होने लगे। इस कार्यक्रम के दौरान, कन्या सुमंगल योजना के तहत एक लाख से अधिक लाभार्थियों को 20 करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि भी ट्रांसफऱ करने की शुरुआत हुई।

Read more : प्राइमरी स्कूल की महिला टीचर ने घोड़े के साथ की ऐसी हरकत, वीडियो वायरल होते ही प्रबंधन ने नौकरी से निकाला

ऐसे मिलती हैं कन्या सुमंगल योजना की किस्तें
इस योजना के तहत बालिकाओं को नकद पैसा (अलग-अलग किस्तों) ट्रांसफर किया जाता है। जैसे जन्म के समय दो हजार रुपए, एक वर्ष होने पर सभी जरूरी टीके लगने के बाद एक हजार रुपए, पहली क्लास में प्रवेश लेने पर 2 हजार रुपए, छठी क्लास में दाखिला लेने पर 2 हजार रुपए, कक्षा 9 में 3 हजार रुपए, किसी डिग्री डिप्लोमा पाठ्यक्रम में दाखिला लेने पर 5 हजार रुपए ट्रांसफर किये जाते हैं।