PM Modi will visit three states in two days,

पीएम मोदी दो दिनों में करेंगे तीन राज्यों का दौरा, करोड़ों रुपए की योजनाओं का करेंगे उद्घाटन और शिलान्यास

PM Modi Tour News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार और बुधवार को केरल, तमिलनाडु एवं महाराष्ट्र का दौरा करेंगे

Edited By :   Modified Date:  February 26, 2024 / 05:37 PM IST, Published Date : February 26, 2024/5:36 pm IST

नई दिल्ली : PM Modi Tour News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार और बुधवार को केरल, तमिलनाडु एवं महाराष्ट्र का दौरा करेंगे और इस दौरान इन राज्यों में करोड़ों रुपए की विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री, किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त जारी करेंगे और किसानों के खातों में 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि हस्तांतरित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी।

यह भी पढ़ें :  वरमाला के बाद खुल गई दूल्हे की पोल, सात फेरों से पहले दुल्हन ने किया शादी से इनकार

पीएम मोदी तमिलनाडु को देंगे सौगात

PM Modi Tour News :  पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री 27 फरवरी को सुबह लगभग 10:45 बजे केरल के तिरुवनंतपुरम स्थित विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) का दौरा करेंगे और इसके बाद लगभग 5:15 बजे तमिलनाडु के मदुरै में ‘क्रिएटिंग द फ्यूचर-ऑटोमोटिव एमएसएमई उद्यमियों के लिए डिजिटल मोबिलिटी’ कार्यक्रम में भाग लेंगे। अगले दिन प्रधानमंत्री सुबह लगभग 9:45 बजे तमिलनाडु के थूथुकुडी में लगभग 17,300 करोड़ रुपए की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे और फिर महाराष्ट्र के यवतमाल के लिए रवाना हो जाएंगे, जहां वह 4,900 करोड़ रुपए से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त जारी करेंगे। यवतमाल में प्रधानमंत्री लगभग 3,800 करोड़ रुपए की ‘नमो शेतकरी महासम्मान निधि’ की दूसरी और तीसरी किस्त भी वितरित करेंगे। इससे पूरे महाराष्ट्र में लगभग 88 लाख लाभार्थी किसान लाभान्वित होंगे।

यह भी पढ़ें : Nafe Singh Rathee Murder Case Update: नफे सिंह हत्याकांड की होगी CBI जांच, सदन में गृह मंत्री ने दी मंजूरी… 

महाराष्ट्र में महिला स्वयं सहायता समूहों के लिए जारी होगी राशि

PM Modi Tour News :  प्रधानमंत्री पूरे महाराष्ट्र में 5.5 लाख महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को 825 करोड़ रुपए का रिवॉल्विंग फंड वितरित करेंगे। यह राशि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा प्रदान की गई निधि के अतिरिक्त है। प्रधानमंत्री पूरे महाराष्ट्र में एक करोड़ आयुष्मान कार्ड वितरण और ओबीसी श्रेणी के लाभार्थियों के लिए मोदी आवास घरकुल योजना की शुरुआत करेंगे। इस योजना में वित्त वर्ष 2023-24 से वित्त वर्ष 2025-26 तक कुल 10 लाख घरों के निर्माण की परिकल्पना की गई है। प्रधानमंत्री योजना के 2.5 लाख लाभार्थियों को 375 करोड़ रुपए की पहली किस्त हस्तांतरित करेंगे।

यह भी पढ़ें : पूर्व मंत्री अमरजीत भगत ने सरकारी जमीन पर करवाया करोड़ो का अवैध निर्माण, भवन में संचालित हो रहा था कार्यालय 

पीएम मोदी राष्ट्र को समर्पित करेंगे सिंचाई परियोजनाएं

PM Modi Tour News :  प्रधानमंत्री महाराष्ट्र के मराठवाड़ा और विदर्भ क्षेत्र को लाभ पहुंचाने वाली कई सिंचाई परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इन परियोजनाओं को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (पीएमकेएसवाई) और बलिराजा जल संजीवनी योजना (बीजेएसवाई) के तहत 2750 करोड़ रुपए से अधिक की संचयी लागत से विकसित किया गया है। प्रधानमंत्री महाराष्ट्र में 1300 करोड़ रुपए से अधिक की कई रेल परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे और सड़क क्षेत्र को मजबूत करने के लिए अनेक परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वह यवतमाल शहर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers