Police arrested most wanted Hanif Sheikh

Hanif Shaikh Arrested : मोस्ट वांटेड हनीफ शेख को पुलिस ने किया गिरफ्तार, 22 साल से चल रहा था फरार

Hanif Shaikh Arrested : प्रतिबंधित सिमी (SIMI) संगठन के सदस्य मोहम्मद हनीफ शेख को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने गिरफ्तार किया है।

Edited By :   Modified Date:  February 25, 2024 / 06:11 PM IST, Published Date : February 25, 2024/6:11 pm IST

नई दिल्ली : Hanif Shaikh Arrested : दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को बड़ी सफलता मिली है। प्रतिबंधित सिमी (SIMI) संगठन के सदस्य मोहम्मद हनीफ शेख को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने गिरफ्तार किया है। आरोपी के खिलाफ 2001 में गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) और देश द्रोह का केस दर्ज हुआ था. इसके साथ ही राजद्रोह मामले में कोर्ट ने हनीफ को भगोड़ा भी घोषित कर दिया और तभी से यानि 22 साल से वह फरार चल रहा था।

यह भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी में शामिल हुए 4 विधायक, कांग्रेस और एनपीपी को बड़ा झटका 

ऐसे गिरफ्तार हुआ आरोपी हनीफ

Hanif Shaikh Arrested : स्पेशल सेल के एक अधिकारी ने बताया कुछ दिनों पहले उन्हें सूचना मिली थी कि हनीफ शेख उर्फ हनीफ हुंडई ने अपनी पहचान बदली है और अब वह मोहम्मद के रूप में जाना जाता है। गुप्त सूचना में कहा गया कि हनीफ अब महाराष्ट्र के भुसावल में एक उर्दू स्कूल में शिक्षक के रूप में काम कर रहा है। इसके बाद एक टीम को वहां तैनात कर आशा टावर, खड़का रोड, भुसावल महाराष्ट्र के पास जाल बिछाया।

पुलिस की टीम ने 22 फरवरी की दोपहर मोहम्मदीन नगर से खड़का रोड की ओर आ रहे एक संदिग्ध व्यक्ति की पहचान हनीफ शेख के रूप में की। इसके बाद टीम ने आरोपी को घेर लिया, आरोपी ने भागने की कोशिश की लेकिन टीम उसे पकड़ने में सफल रही। हनीफ को FIR नंबर 532 दिनांक 28.09.2001 यू/एस 153ए/153बी/120बी/34/174ए आईपीसी और 3 आर/डब्ल्यू 10/13/17/20 यू.ए.पी एक्ट पीएस न्यू फ्रेंड्स के मामले में कानून की उचित धारा के तहत गिरफ्तार किया गया है।

कई राज्यों में पुलिस ने चलाया अभियान

Hanif Shaikh Arrested : बता दें पुलिस की स्पेशल सेल टीम ने हनीफ की तलाश में देश के कई हिस्सों खासतौर से दिल्ली-NCR, यूपी, मध्य प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में ऑपरेशन चलाए। इस पूरे ऑपरेशन के दौरान टीम लगातार विभिन्न राज्यों में बड़े पैमाने पर यात्रा की और मोस्ट वांटेड हनीफ शेख के ठिकानों की पहचान करने की कोशिश की।

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी ने भोपाल को दी 2 बड़ी सौगात, राजकोट से वर्चुअली की दोनों प्रोजेक्ट की शुरुआत 

सिमी पर सरकार ने क्यों लगाया बैन?

Hanif Shaikh Arrested : बता दें, स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (SIMI) का गठन सन् 1976 में हुआ था। यह संगठन दार-उल-इस्लाम (इस्लाम की भूमि) विचार की स्थापना करना चाहता था। जिसका मुख्य उद्देश्य ‘जिहाद’ और ‘शहादत’ था, लेकिन राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों में सिमी कार्यकर्ताओं की संलिप्तता के कारण इस संगठन पर सरकार द्वारा प्रतिबंध लगा दिया गया था।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp