Precaution! Omicron patients have started increasing in India

सावधान! भारत में बढ़ने लगे हैं ओमीक्रॉन के मरीज, अब तक 145 लोगों में संक्रमण की पुष्टि, इस राज्य में सबसे ज्यादा मामले 

भारत में बढ़ने लगे हैं ओमीक्रॉन के मरीज, 145 लोगों में संक्रमण की पुष्टिः Precaution! Omicron patients have started increasing in India

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : December 19, 2021/6:51 am IST

Omicron patient in India : नयी दिल्ली/मुंबई, 19 दिसंबर (भाषा) ब्रिटेन से हाल में गुजरात लौटे 45 वर्षीय एक अनिवासी भारतीय और एक किशोर के कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित पाये जाने के बाद भारत में इसके कुल मामले बढ़कर रविवार को 145 हो गए। केंद्र और राज्य के अधिकारियों के अनुसार, 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों – महाराष्ट्र (48), दिल्ली (22), राजस्थान (17), कर्नाटक (14), तेलंगाना (20), गुजरात (9), केरल (11), आंध्र प्रदेश (1), चंडीगढ़ (1), तमिलनाडु (1) और पश्चिम बंगाल (1) में ओमीक्रोन के मामलों का पता चला है।

Read more : ‘मैं कोई दान की वस्तु नहीं…बेटी हूं आपकी’ महिला IAS ने अपनी शादी में कन्यादान करवाने से किया इंकार

शनिवार को महाराष्ट्र में आठ और मामले सामने आये थे, वहीं तेलंगाना में ओमीक्रोन मामलों की संख्या आठ से बढ़कर 20 हो गई, जबकि कर्नाटक और केरल में क्रमशः छह और चार मामले सामने आये। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने रविवार को कहा कि गुजरात में एक अनिवासी भारतीय की 15 दिसंबर को ब्रिटेन से आने के बाद अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आरटी-पीसीआर जांच की गई, जिसमें वह संक्रमित पाया गया।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

आणंद जिले के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एम टी छारी ने कहा, ‘‘व्यक्ति के नमूने की बाद में की गई जांच में इसके ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित होने का पता चला।’’ उक्त व्यक्ति को अहमदाबाद से राज्य के आणंद जाने का कार्यक्रम था। डॉ छारी ने कहा, ‘‘हालांकि, उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने का पता चलने के बाद, उसे हवाई अड्डे से अहमदाबाद के सिविल अस्पताल ले जाया गया। मरीज का वर्तमान में अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में इलाज किया जा रहा है।’’ अधिकारी ने कहा कि इस व्यक्ति के सह-यात्री और उसके सम्पर्क में आये अन्य व्यक्ति की कोरोना वायरस जांच रिपोर्ट निगेटिव आयी है।.

Read more : IND vs SA : अजिंक्य रहाणे को प्लेइंग इलेवन में नहीं मिलेगी जगह! उपकप्तानी से हटाए जाने के बाद इस पूर्व खिलाड़ी ने जताई चिंता 

गांधीनगर के नगर आयुक्त धवल पटेल ने कहा कि ब्रिटेन से लौटने के बाद गांधीनगर का एक 15 वर्षीय किशोर ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित पाया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के आठ नए मामले सामने आये, जिससे राज्य में ऐसे मामलों की कुल संख्या बढ़कर 48 हो गई। इसने कहा कि इनमें से 28 मरीज पहले ही ठीक हो चुके हैं या उनकी बाद की कोविड​​​​-19 जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। अधिकारियों ने कहा कि कर्नाटक में शनिवार को सामने आये छह मामलों में से एक ब्रिटेन से यात्री है, जबकि पांच अन्य दक्षिण कन्नड़ जिले के दो शैक्षणिक संस्थानों में कोविड​​​​-19 से संक्रमित मिले व्यक्तियों में शामिल हैं।

Read more :  एक्ट्रेस उर्फी जावेद का कातिलाना अंदाज, मोनोकनी में शेयर की फोटोज, देखकर आप भी खो बैठेंगे होश 

केरल में, तिरुवनंतपुरम से कोरोना वायरस के नए प्रकार के दो मामले सामने आये हैं, जो 17 और 44 वर्ष की आयु के व्यक्ति हैं। एक मामला मालप्पुरम में 37 वर्ष की आयु के व्यक्ति का है, जबकि दूसरा त्रिशूर जिले के 49 वर्षीय व्यक्ति का है। कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप का सबसे पहले पता 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में चला था, भारत में इसके पहले दो मामले कर्नाटक में 2 दिसंबर को सामने आये थे।