बड़ी राहत.. गर्भवती महिलाएं लगवा सकेंगी कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दे दी मंजूरी | pregnant women will be able to get corona vaccine, health ministry approved

बड़ी राहत.. गर्भवती महिलाएं लगवा सकेंगी कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दे दी मंजूरी

बड़ी राहत.. गर्भवती महिलाएं लगवा सकेंगी कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दे दी मंजूरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : July 3, 2021/4:51 am IST

नई दिल्ली। गर्भवती महिलाओं को कोरोना वैक्सीन लगाने को लेकर असमंजस की स्थिति अब साफ हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गर्भवती महिलाओं को कोरोना की वैक्सीन लगवाने की मंजूरी दे दी है।

पढ़ें- पिता और भाइयों ने अपने ही घर की बेटी को पेड़ पर लटकाकर डंडों से पीटा, चीखती रही, मिन्नतें करती रही लेकिन किसी का दिल नहीं पसीजा

उन्हें इसके लिए कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा या वे अपने पास के वैक्सीनेशन सेंटर पर जा सकती हैं। इसके लिए नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑफ इम्यूनाइजेशन (NTAGI) ने सिफारिश की थी। 

पढ़ें- आलिया का खुलासा.. 14 की उम्र में किया था पहली बार K…

शोध में पता चला है कि प्रेग्नेंसी के दौरान संक्रमण से गर्भवती महिलाओं की सेहत तेजी से गिर सकती है। उन्हें गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। यह गर्भ में पल रहे बच्चे को भी प्रभावित कर सकता है। एक्सपर्ट्स ने उन एविडेंस की जांच की जो यह बताते हैं कि संक्रमित होने पर प्रेग्नेंट महिलाओं को सामान्य महिलाओं की तुलना में गंभीर बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

पढ़ें- कैनाल रोड मोड़ पर दो वाहनों की भिड़ंत, मिल्क वैन के…

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को कोरोना पर होने वाली रेगुलर प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि महामारी के पीक के वक्त देश में जितने एक्टिव थे, उनमें 86% की कमी हुई है।

पढ़ें- अहमद पटेल के दामाद और एक्टर डीनो मोरिया की संपत्ति …

भारत में पहली लहर का पीक 16 सितंबर 2020 को आया। उस दिन देश में कुल 97,860 केस आए। वहीं, 6 मई को दूसरी लहर का पीक आया। उस दिन देशभर में 4,14,280 नए केस आए और 3,923 की जान गई।