Preparation to give maintenance allowance, amount will be given in installments

भरण पोषण भत्ता देने की तैयारी, किस्तों में मिलेगी रकम.. इस सरकार ने की पहल

Preparation to give maintenance allowance, amount will be given in installments

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : December 19, 2021/4:24 pm IST


maintenance allowance लखनऊ, यूपी। विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार निर्माण कामगारों को भी 500 रुपए का भरण पोषण भत्ता देगी। बताया जा रहा है कि उन्हें यह रकम किस्तों में दिया जाएगा।

पढ़ें- 15 साल की लड़की से 9 दिनों तक 13 लोगों ने किया रेप.. दोषियों को दी गई ऐसी सजा कि कायम हुई मिसाल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, असंगठित के साथ सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड (बीओसी) में रजिस्टर्ड हो चुके निर्माण कार्यों से जुड़े श्रमिक भी इसके तहत अपना पंजीकरण करा सकेंगे। वे भी इस लाभ को पा सकेंगे। अपर मुख्य सचिव (श्रम) सुरेश चंद्रा ने श्रम विभाक को भेजे हुए शासनादेश में साफ किया है कि असंगठित कर्मकार सुरक्षा बोर्ड में 51 सेक्टर के कामगार दो किस्तों में 1000-1000 रुपए भरण पोषण भत्ता पा सकेंगे।

पढ़ें- आयकर विभाग में कई पदों पर बंपर भर्ती..बिना परीक्षा मिल सकती है नौकरी, 10वीं, ग्रेजुएट पास के लिए गोल्डन चांस

ई-श्रम (e-Sharm) पोर्टल जिन्होंने 31 दिसंबर तक पंजीकरण कराया है, उन सभी को दिसंबर से मार्च, 2022 तक दो हजार रुपए मिलेंगे। वैसे, यह कार्ड केवल असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों के लिए है। खास बात है कि जन सुविधा केंद्रों में इस योजना के तहत फ्री में रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा।

पढ़ें- नहाते समय जीजा ने साली का बनाया वीडियो.. फिर किया ये घिनौना काम.. छात्रा ने वीडियो वायरल कर मुख्यमंत्री से लगाई इंसाफ की गुहार

कार्ड से काम मिलना हो जाता है आसान: बता दें कि ई-श्रम कार्ड मिल जाने के बाद कामगारों के लिए काम मिलना सरल हो जाता है। वे देश के किसी भी हिस्से में जाकर काम तलाश सकते हैं। यही नहीं, वे कई सारी योजनाओं (सामाजिक सुरक्षा) का फायदा भी पाने के हकदार रहते हैं। जो व्यक्ति रजिस्टर्ड होता है, उसे मुफ्त दुर्धटना बीमा का लाभ मिल सकता है।

पढ़ें- अच्छी सेहत के लिए धूप सेकना है लाभदायक.. रोजाना आधे से 1 घंटा धूप लेने से कई बीमारियां रहेंगी दूर.. रिसर्च में दावा

कौन-कौन पा सकेगा लाभ?: अपने काम की खोज करने वाले, घरेलू सहायक/नौकर, सब्जी बेचने वाले, स्ट्रीट वेंडर, झाड़ू-पोंछा या चौका-बर्तन से जुड़ा काम करने वाली बाई, दुकानों में काम करने वाले हेल्पर, बस, ई-रिक्शा और ऑटो-रिक्शा चलाने वाले, खेतिहर मजदूर, क्लीनर (गाड़ी साफ करने वाले आदि) इसके तहत लाभ पा सकेंगे।

पढ़ें- 12 घंटे के भीतर भाजपा और SDPI के दो बड़े नेताओं की हत्या, इलाके में दहशत, धारा 144 लागू