Sunbathing is beneficial for good health.. Taking half to 1 hour of sunlight daily will keep many diseases away

अच्छी सेहत के लिए धूप सेकना है लाभदायक.. रोजाना आधे से 1 घंटा धूप लेने से कई बीमारियां रहेंगी दूर.. रिसर्च में दावा

Sunbathing is beneficial for good health.. Taking half to 1 hour of sunlight daily will keep many diseases away

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : December 19, 2021/1:39 pm IST

Benefits of basking in sun: रिसर्चर्स ने एक नई स्टडी के आधार पर बताया है कि यूवी किरणों के संपर्क में आने से विटामिन-डी की बढ़ोतरी होती है, जिससे ऑटो-इम्यून बीमारियों से बचा जा सकता है। रिसर्चर्स के अनुसार, धूप हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद है।

पढ़ें- 12 घंटे के भीतर भाजपा और SDPI के दो बड़े नेताओं की हत्या, इलाके में दहशत, धारा 144 लागू

इस स्टडी में अन्य रिसर्चर्स द्वारा पूर्व में किए गए अध्ययनों को भी शामिल किया गया है, जिसमें पाया गया था कि बचपन में पराबैंगनी किरणों के ज्यादा संपर्क के कारण उम्र बढ़ने पर एमएस यानी मल्टीपल स्केलेरोसिस की आशंका कम होती है। आपको बता दें कि एमएस में नर्व डैमेट होने के कारण ब्रेन और बॉडी के बीच संपर्क प्रभावित होता है, जिससे दृष्टि में हानि , दर्द, थकान आदि कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती हैं।

पढ़ें- तूफान से मरने वालों की संख्या 100 के करीब पहुंची.. 10 अब भी लापता, 13 लोग घायल

किस तरह हुई स्टडी
रिसर्चर्स ने इस स्टडी में 332 ऐसे प्रतिभागियों को शामिल किया, जिनकी उम्र 3 साल से 22 साल के बीच थी और उनमें औसतन 7 महीने से एमएस यानी मल्टीपल स्केलेरोसिस था। इन प्रतिभागियों के रहने के स्थान और धूप लेने के समय की तुलना 534 ऐसे प्रतिभागियों से की गई, जिन्हें एमएस नहीं था।

पढ़ें- चूरू में ठंड ने तोड़े सब रिकॉर्ड.. -2.6 सेल्सियस दर्ज किया गया न्यूनतम तापमान.. कई जगहों पर जम गई बर्फ

रिसर्चर्स ने इस स्टडी के लिए एक क्वेश्नायर भी भरवाया। जिसे या तो प्रतिभागियों ने खुद भरा या उनके माता-पिता ने भरा। रिसर्चर्स का उद्देश्य ये जानना था कि प्रतिभागी धूप में कितनी देर रहते हैं और उसका उन पर क्या प्रभाव पड़ता है? क्या इससे उन्हें बीमारियों से बचने में मदद मिलती है?

पढ़ें- निकाय चुनाव में बुर्कानशी मतदाताओं के लिए महिला अफसर रहेंगी तैनात, पहचान में जताई आपत्ति तो अधिकारी इनसे निपटेंगे.. SEC ने दिए आदेश

क्या कहते हैं जानकार
यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया सैन फ्रांसिस्को की न्यूरोलॉजिस्ट और स्टडी की को-राइटर इमैनुएल वाउबंट के अनुसार, धूप को विटामिन डी के स्तर पर बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। ये स्किन में ऐसे इम्यून सेल्स को भी उत्तेजित करती है, जिनकी एमएस जैसी बीमारियों से लड़ने में अहम भूमिका होती है। विटामिन-डी इम्यून सेल्स के जैविक कार्य को भी बदल सकता है और इस तरह ऑटो इम्यून बीमारियों से बचाने में भूमिका निभा सकता है।

पढ़ें- भारत में ओमिक्रोन से फरवरी में आएगी तीसरी लहर..कोविड सुपरमॉडल कमिटी ने दी चेतावनी

स्टडी में क्या निकला
रिसर्चर्स ने जब डाटा का विश्लेषण किया तो पाया कि जिन प्रतिभागियों ने रोजाना 30 मिनट से एक घंटा धूप ली उनमें मल्टीपल स्केलेरोसिस का खतरा उन लोगों की तुलना में 52 प्रतिशत कम था, जिन्होंने रोजाना औसतन 30 मिनट से कम धूप ली।

पढ़ें- बंदरों और कुत्तों में ‘गैंगवॉर’.. बंदरों ने 250 पिल्लों को बिल्डिंग से गिराकर मार डाला.. देखें वीडियो

प्रतिभागियों का क्या कहना था
रिसर्चर्स के अनुसार, एमएस वाले 19 प्रतिशत प्रतिभागियों ने कहा कि उन्होंने पिछली गर्मियों के दौरान रोजाना 30 मिनट से भी कम समय धूप में बिताया था, जबकि जिन्हें एमएस नहीं था उनमें मात्र 6 प्रतिशत ही ऐसे लोग थे, जो रोजाना 30 मिनट से कम समय धूप में बिताते थे।