स्वच्छ अमरनाथ यात्रा के लिए तैयारियां जारी: मंत्रालय |

स्वच्छ अमरनाथ यात्रा के लिए तैयारियां जारी: मंत्रालय

स्वच्छ अमरनाथ यात्रा के लिए तैयारियां जारी: मंत्रालय

:   Modified Date:  June 12, 2023 / 09:15 PM IST, Published Date : June 12, 2023/9:15 pm IST

नयी दिल्ली, 12 जून (भाषा) केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि दक्षिण कश्मीर हिमालय में अमरनाथ गुफा मंदिर की आगामी यात्रा के दौरान स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए तैयारी की जा रही है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इन तैयारियों में और अधिक पूर्वनिर्मित शौचालय, अतिरिक्त स्वच्छता कर्मचारियों को काम पर रखना, अधिक ‘‘स्वच्छाग्रहियों’’ को शामिल करना, ठहरने के क्षेत्रों एवं यात्रा मार्ग की स्वच्छता और स्वच्छता दलों का गठन करना आदि शामिल हैं।

दक्षिण कश्मीर हिमालय में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित अमरनाथ गुफा मंदिर की 62 दिवसीय वार्षिक तीर्थयात्रा एक जुलाई से शुरू होगी और 31 अगस्त तक जारी रहेगी।

मंत्रालय ने कहा कि ‘स्वच्छ भारत मिशन’ एसबीएम (यू) 2.0 के तहत, यात्रियों के लिए एक स्वच्छ और अपशिष्ट मुक्त वातावरण सुनिश्चित करने के लिए पहल की जाती है।

बयान में कहा गया है कि पिछले साल की यात्रा के दौरान, शहरी स्थानीय निकायों ने स्वच्छता में सुधार के लिए मार्ग के किनारे कुल 127 शौचालय सीट लगाई थी और 40 स्नानघर स्थापित किये गये थे और इनका रखरखाव किया।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कहा था कि नरेन्द्र मोदी सरकार की प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना है कि अमरनाथ तीर्थयात्रियों की यात्रा आरामदायक हो और उन्होंने अधिकारियों को जम्मू-कश्मीर में पूरे तीर्थ यात्रा मार्ग पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था करने का निर्देश दिया था।

भाषा देवेंद्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)