कुंभ में पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, बापू के स्वच्छताग्रही मिशन को आगे बढ़ाने में योगदान देने की अपील | President Ramnath Kovind arrived in Kumbh

कुंभ में पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, बापू के स्वच्छताग्रही मिशन को आगे बढ़ाने में योगदान देने की अपील

कुंभ में पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, बापू के स्वच्छताग्रही मिशन को आगे बढ़ाने में योगदान देने की अपील

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : January 17, 2019/9:53 am IST

प्रयागराज। दुनिया के सबसे बड़े आध्यात्मिक पर्व कुंभ में शामिल होने के लिए गुरुवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद प्रयागराज पहुंचे। यहां उन्होंने संगम तट पर पूजा-पाठ किया और गंगा आरती कर विश्व कल्याण की कामना की। राष्ट्रपति ने साधु-संतों से भी मुलाकात भी की।

राष्ट्रपति ने संगम नोज से ही महर्षि भारद्वाज की प्रतिमा का बटन दबाकर अनावरण किया। राष्ट्रपति कोविंद कुंभ में आने वाले देश के दूसरे राष्ट्रपति हैं। इससे पहले प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद 1953 में कुंभ मेला आए थे। डॉ. प्रसाद ने यहां त्रिवेणी में डुबकी भी लगाई थी। राष्ट्रपति हरिजन सेवक संघ द्वारा महात्मा गांधी पर बुलाई गोष्ठी में भी शामिल हुए।

यह भी पढ़ें : मैनपाट महोत्सव 4 फरवरी से,स्थानीय कलाकारों से सजेगा मंच 

इस दौरान राष्ट्रपति ने कहा कि आज हम संकल्प लें और बापू के स्वच्छताग्रही मिशन को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दें। गांधीजी के मन में स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाने की पीड़ा थी। वह हमेशा स्वच्छता को लेकर चिंतित रहते थे। स्वच्छता का संबंध हमारे स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। हम स्वस्थ्य रहेंगे तो हमारा परिवार स्वस्थ्य रहेगा और परिवार स्वस्थ्य रहेगा तो गांव स्वस्थ्य रहेगा। इसी तरह स्वस्थ्ता का क्रम बढ़ता रहेगा।