Railway Minister announced that hydrogen train will run on these routes

Indian Railways : रेलवे यात्र‍ियों के ल‍िए रेल मंत्री ने क‍िया बड़ा ऐलान, इन रूट्स पर चलेगी हाइड्रोजन ट्रेन, ग्रीन एनर्जी को मिलेगा बढ़ावा

Railway Minister announced that hydrogen train will run on these routes अब रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अब एक और घोषणा की है।

Edited By :   Modified Date:  January 4, 2023 / 04:43 PM IST, Published Date : January 4, 2023/4:42 pm IST

hydrogen train will run on these routes:  नई दिल्ली। नए साल में रेल यात्रियों को लेकर रेल मंत्रालय ने नया तोहफा दिया है। आप भी अक्‍सर ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर आपके काम की है। यात्र‍ियों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे की तरफ से समय-समय पर बदलाव क‍िए जाते रहे हैं। प‍िछले द‍िनों वंदे भारत ट्रेन से देश के करीब 150 शहरों को जोड़ने के ऐलान के बाद अब रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अब एक और घोषणा की है। इस घोषणा के अनुसार इंड‍ियन रेलवे ने हाइड्रोजन ट्रेनों को लेकर तैयारी पूरी कर ली है। रेलवे मंत्रालय की तरफ से बताया गया क‍ि दिसंबर 2023 तक देश में हाइड्रोजन ट्रेन आ जाएगी। यानी इस ट्रेन के आने में एक साल से भी कम का समय बचा है।

Read more: नक्सलियों के चंगुल से मुक्त हुए चारों ठेकेदार, सामने आई अपहरण की ये बड़ी वजह

हेरिटेज रूट पर चलेंगी हाइड्रोजन ट्रेनें

रेलवे की नई हाइड्रोजन ट्रेन को फ‍िलहाल 8 हेरिटेज रूट पर संचाल‍ित क‍िया जाएगा। देश में टूरिज्म और ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के मकसद से हेरिटेज रूट्स पर हाइड्रोजन ट्रेनों को संचाल‍ित क‍िये जाने का प्‍लान है। रेलवे की तरफ से यह भी बताया गया क‍ि ट्रेनों के इंजन और डिब्बों में इसको लेकर कई प्रकार के चेंज क‍िए जाएंगे। इस तरह की ट्रेनों के संचालन के बारे में सुनकर यात्री भी काफी खुश हैं। आपको बता दें हाइड्रोजन ट्रेन में यात्रा करने का यात्र‍ियों का अलग ही अनुभव होगा।

हाइड्रोजन ट्रेनों को लेकर शुरू किया प्रोजेक्ट

hydrogen train will run on these routes: यह भी उम्‍मीद है क‍ि नई संचाल‍ित होने वाली हाइड्रोजन ट्रेनें 1950-60 के दशक के डिजाइन वाली ट्रेनों को बदल देंगी। रेलवे म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से हाइड्रोजन ट्रेनों को लेकर एक प्रोजेक्ट शुरू किया गया है, ज‍िसका नाम ‘Hydrogen For Heritage’ है। दरअसल, रेलवे टूरिज्म और ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के मकसद से हाइड्रोजन ट्रेनों के संचालन का प्‍लान बना रही है। फ‍िलहाल हेरिटेज रूट पर हाइड्रोजन ट्रेन को चलाने की तैयारी है।

Read more: Toll Tax Free 2023: अब नहीं देना होगा टोल टैक्स, नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान, जारी की नई लिस्ट… 

इन रूट पर चलेंगी हाइड्रोजन ट्रेन

माथेरान हिल रेलवे
दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे
कालका शिमला रेलवे
कांगड़ा घाटी
बिलमोरा वघई
महू पातालपानी
नीलगिरी माउंटेन रेलवे
मारवाड़-देवगढ़ मड़रिया

hydrogen train will run on these routes: रेलवे की तरफ से बताया गया क‍ि हाइड्रोजन ट्रेनों को संचाल‍ित करने के ल‍िए मौजूदा ट्रेन के इंजन और कोच में कई जरूरी बदलाव क‍िए गए हैं। कोच में Propulsion यूनिट लगाई जाएगी। इसके अलावा इन कोच में विस्टोड‍ियम कोच लगाए जाएंगे। विस्टोड‍ियम कोच से इन रूट पर चलने से अलग ही अनुभव आएगा।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें