railway-to-start-trains-which-were-being-stopped-during-corona-pandemic

Railways new Update 2022 : खत्म हुई रेल यात्रियों की मुश्किलें, रेलवे ने किया ये बड़ा ऐलान, सुनकर झूम उठेंगे आप

रेलवे के इस फैसले के बाद अब करीब 500 बंद पैसेंजर ट्रेनें और करीब 100 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें पटरी पर फिर से दौड़ने लगेंगी।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : July 30, 2022/6:30 am IST

Railway Update : ट्रेनों से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। भारतीय रेलवे ने काफी समय से बंद एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों को फिर से शुरु करने का आदेश जारी कर दिया है। दरअसल, कोरोना काल से लगातार कई ट्रेनों का संचालन बंद है जिसकी वजह से यात्रियों को सफर करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। अब रेलवे ने फैसला लिया है कि वह इसी हफ्ते ही ट्रनों का संचालान फिर से शुरु करेगी। रेलवे के इस फैसले से देश के करोड़ों लोगों को यात्रा करने में अब काफी सहूलियत होगी। रेलवे के इस फैसले के बाद अब करीब 500 बंद पैसेंजर ट्रेनें और करीब 100 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें पटरी पर फिर से दौड़ने लगेंगी।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

कोरोनाकाल से बंद पड़ी है ट्रेनें

बता दें कि के कोरोना महामारी के समय देशव्यापी लॉक डाउन में कई ट्रेनों के संचालन बंद कर दिए गए थे, जो बाद में धीरे धीरे पटरी पर दौड़ने लगीं। कोरोना काल से पहले करीब 2800 पैसेंजर ट्रेनें चलती थीं, जबकि अभी 2300 पैसेंजर ट्रेनें चल रही हैं। इसके अलावा अभी 1770 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं और एक हफ्ते में 1900 से ज्यादा मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चलने लगेंगी. इससे करोड़ों यात्रियों को रहत मिलेगी।

यह भी पढ़े : IBC24 महाखबर: कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने दिखाया जलवा, अमित शाह की मौजूदगी में नष्ट होगा 30 हजार किलो से अधिक ड्रग्स, आज की बड़ी खबरे देखिए यहां 

वंदे भारत के नए संस्करण

अब भारतीय रेलवे वंदे भारत ट्रेन के नए संस्करण को उतारने की तैयारी कर रही है। बता दें कि देश में इस तरह की यह तीसरी रेल होगी और इसे 12 अगस्त को चेन्नई में इंटिग्रल कोच फैक्ट्री आईसीएफ से परीक्षण के लिए रवाना किया जाएगा। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि इस ट्रेन के नवंबर से दक्षिण भारत में एक विशेष मार्ग पर चलने की संभावना है।

यह भी पढ़े : MBA पूरा कर डॉक्टर बनी राखी सावंत!… कहा – ऐसा ऑपरेशन करूंगी कि…. 

पीएम दिखाएंगे ट्रेनों को हरी झंडी

जानकारी के मुताबिक सेमी हाई स्पीड (160-200 किलोमीटर प्रति घंटा) वंदे भारत का परीक्षण 15 अगस्त से पहले शुरू कर दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चेन्नई से ट्रेन को हरी झंडी दिखा सकते हैं। हालांकि, सरकार की तरफ से अभी इसकी अभी पुष्टि होनी बाकी है। वंदे भारत के नए संस्करण का परीक्षण राजस्थान के कोटा से मध्य प्रदेश के नागदा खंड तक किया जाएगा। ट्रेन की परिक्षण गति 100 से 180 किमी प्रति घंटा होगी। दो से तीन परीक्षणों में सफलता के बाद नयी वंदे भारत ट्रेन को वाणिज्यिक संचालन के लिए मंजूरी दी जा सकती है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें