रेलवे ने यात्रियों के लिए शुरू की ये नई सुविधा, जानकर आप हो जाएंगे टेंशन फ्री, हो रही तारीफ | Railways launches wake-up call facility for passengers

रेलवे ने यात्रियों के लिए शुरू की ये नई सुविधा, जानकर आप हो जाएंगे टेंशन फ्री, हो रही तारीफ

रेलवे ने यात्रियों के लिए शुरू की ये नई सुविधा, जानकर आप हो जाएंगे टेंशन फ्री, हो रही तारीफ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : February 15, 2020/1:02 pm IST

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के सुखद यात्रा के लिए समय-समय पर नए नियम लागू करती है। इसी कड़ी में अब रेलवे ने एक और नई सुविधा की सौगात यात्रियों को दी। इस नई सर्विस का नाम है ‘वेक-अप कॉल’ सेवा। अगर आपको इस सेवा के बारे में किसी प्रकार की जानकारी नहीं है तो ​जरूर जानिए क्या करना होगा।

Read More News: भारत की तुर्की को दो टूक, जम्मू कश्मीर पर न करें बात तो दोनों देशों के लिए अच…

अक्सर यात्रियों को ये टेंशन रहती है कि नींद के चक्कर में स्टेशन न निकल जाए। इसे ध्यान में रखकर यात्री एक स्टेशन पहले ही अलर्ट हो जाता है। वहीं इस नई सर्विस के शुरू होने से अब यात्री बेफिक्र होकर ट्रेन में सो जाए। आपको नींद से उठाने की चिंता रेलवे करेगा।

Read More News: रिटायर्ड फौजी की पत्नी ने खुद को मारी गोली, हालत गंभीर, फैली सनसनी

दरअसल ‘वेक-अप कॉल’ सेवा के माध्यम से रेलवे आपको आपके गंतव्य वाले स्टेशन के आने से पहले आगाह करेगी। बता दें कि यह सुविधा उत्तर-पश्चिम रेलवे ने शुरू की है। जिसकी अब लोग तारीफ करते हुए नहीं थक रहे है। वहीं इस सुविधा के सफल होने के बाद कुछ महीनों के बाद पूरे भारत में लागू किया जाएगा।

Read More News: सीएम कमलनाथ ने मध्यप्रदेश बीजेपी के नए अध्यक्ष को दी बधाई, सकारात्म..

इस सुविधा पर एक रेल अधिकारी ने बताया कि रेलयात्री टिकट बुक करवाते समय जब अपना मोबाइल नंबर देता है तो उसी नंबर पर उसकी यात्रा के अनुसार वेक-अप कॉल किया जाता है। ये कॉल यात्री का स्टेशन आने से ठीक आधा घंटे पहले किया जाता है।

Read More News: आईएएस की नौकरी छोड़कर राजनीति में आने वाले पूर्व अफसर पर लगा PSA, आ…

यात्री से कहा जाता है कि ‘आप जाग जाइए, आपका स्टेशन आने वाला है’। इस सेवा में पहले यात्री के मोबाइल पर घंटी बजेगी और फिर मैसेज आएगा। वहीं यह सुविधा सिर्फ रिजर्वेशन करवाने वाले यात्रियों को ही मिलेगा। इसके साथ ही अगर ट्रेन लेट है तो भी इसकी सूचना रेलवे देगी।

Read More News: मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत, अब दोगुनी मिलेगी ​गैस सिलेंडर पर सब्सिडी