भारत की तुर्की को दो टूक, जम्मू कश्मीर पर न करें बात तो दोनों देशों के लिए अच्छा होगा, कश्मीर पर एर्दोगन ने उगला था जहर | India's Turkey bluntly, do not talk on Jammu and Kashmir, it will be good for both countries

भारत की तुर्की को दो टूक, जम्मू कश्मीर पर न करें बात तो दोनों देशों के लिए अच्छा होगा, कश्मीर पर एर्दोगन ने उगला था जहर

भारत की तुर्की को दो टूक, जम्मू कश्मीर पर न करें बात तो दोनों देशों के लिए अच्छा होगा, कश्मीर पर एर्दोगन ने उगला था जहर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : February 15, 2020/7:07 am IST

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर पर पाकिस्तान की बोली बोलने वाले तुर्की के राष्ट्रपति रिसेप तैयप एर्दोगन को भारत ने दो टूक में जवाब दिया है। भारत के आंतरिक मामले में दखल अंदाजी न करने की हिदायत दी है।

पढ़ें- क्या चुनावी हथकंडा था शाहीन बाग का प्रदर्शन? पहले के मुकाबले कम हुई भीड़

कश्मीर मामले में टांग अड़ाते हुए तुर्की के राष्ट्रपति रिसेप तैयप ने बयान दिया है कि यह मसला तुर्की के लिए भी उतनी ही अहमियत रखता है जितनी पाकिस्तान के लिए। इसपर विदेश मंत्रालय की प्रतिक्रिया आई है। मंत्रालय का कहना है कि भारत जम्मू-कश्मीर के सभी संदर्भों को खारिज करता है। साथ ही तुर्की के नेताओं को भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करने के लिए कहा गया है। रिसेप तैयप ने बयान पाकिस्तान दौर के दौरान दी है ।

पढ़ें- ट्रंप फेसबुक पर नंबर 1, नंबर पर 2 पर पीएम मोदी, ट्वीट कर कहा- आ रहा…

मंत्रालय ने आगे कहा, कि ‘हम तुर्की के नेतृत्व से अनुरोध करते हैं कि वह भारत के लिए पाकिस्तान से पैदा होने वाले आतंकवाद के खतरे सहित सभी तथ्यों की सही समझ विकसित करें। साथ ही भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करें।’

पढ़ें- भूस्खलन की चपेट में आकर एक ही परिवार के 21 लोगों की मौत, 7 लापता

जम्मू कश्मीर पर क्या कहा था तुर्की ने

अपने पाकिस्तान दौरे के दौरान तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने कहा था कि जम्मू-कश्मीर तुर्की के लिए भी उतनी ही अहमियत रखता है जितनी पाकिस्तान के लिए। उन्होंने पाकिस्तान प्रेम में बहते हुए कश्मीर और एफएटीएफ के मुद्दे पर बिना शर्त समर्थन देने का वादा भी किया था।