राजधानी में हुई बारिश ने बढ़ाई ठंड, दिन में गरज के साथ बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना |

राजधानी में हुई बारिश ने बढ़ाई ठंड, दिन में गरज के साथ बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना

राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को सुबह बारिश होने के साथ ही न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक, 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। दिल्ली में बारिश के बावजूद वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में रही।

: , February 3, 2022 / 01:01 PM IST

नयी दिल्ली, तीन फरवरी (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को सुबह बारिश होने के साथ ही न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक, 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। दिल्ली में बारिश के बावजूद वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में रही। सुबह आठ बजकर पांच मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 324 रहा।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

मौसम विभाग ने दिन में आसमान में बादल छाने के साथ ही हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। इसके साथ ही गरज के साथ छींटे पड़ने और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की भी संभावना है। आईएमडी के अनुसार, दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (हिंडन वायु सेना स्टेशन, लोनी देहात, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, इंद्रपुरम, गुरुग्राम) के आसपास और समीपवर्ती इलाकों में अगले दो घंटे में हल्की से मध्यम बारिश होने तथा गरज के साथ छींटे पड़ने के साथ ही 20-30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

read more: पाकिस्तान के 100 सैनिक मारे गए! बलूच विद्रोहियों के भीषण हमले में मौत का दावा

सफदरजंग वेधशाला ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में राष्ट्रीय राजधानी में 0.6 मिमी बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार, सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 93 प्रतिशत रहा। बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

दिल्ली में बृहस्पतिवार को वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में रही। सुबह आठ बजकर पांच मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 324 दर्ज किया गया। पड़ोसी शहर, गाजियाबाद में एक्यूआई 339 , फरीदाबाद में 330, गुरुग्राम में 309, ग्रेटर नोएडा में 306 तथा नोएडा में 302 दर्ज किया गया और वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में रही।

read more: शुरूआती कारोबार में सेंसेक्स में 100 अंकों से अधिक की गिरावट, निफ्टी 17,750 के नीचे आया

एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ तथा 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

आप भी मकान लेने की सोच रहे है तो क्लिक करें>CLICK HERE

 

#HarGharTiranga