ration card issuance new web based registration, in 11 state

सरकार ने गरीबों के लिए खोला खजाना, इस ऐलान से देश के इन 11 राज्यों को मिलेगा बड़ा लाभ, जानिए अभी

Ration Card : केंद्र सरकार की ओर से इसमें नई सुविधा की शुरूआत की है। जिसका लाभ देश के 11 राज्यों के लोगों को मिलने वाला है

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : August 7, 2022/4:16 pm IST

नई दिल्ली। Ration Card web based registration  : मोदी सरकार आम लोगों को राहत देने के लिए समय समय पर बड़े ऐलान करती है। वहीं अब बढ़ते महंगाई के इस दौरा में एक बार फिर गरीबों के लिए बड़ा दिल दिखाया है। सरकार ने गरीब तबके के लोगों को सस्ते दर और फ्री में राशन मुहैयार करने के लिए राशन कार्ड जारी करती है। जिसमें गरीब लोगों को काफी कम कीमत में राशन समान मिलता है। वहीं अब केंद्र सरकार की ओर से इसमें नई सुविधा की शुरूआत की है। जिसका लाभ देश के 11 राज्यों के लोगों को मिलने वाला है। बता दें कि 11 राज्य के अलावा केंद्र शासित राज्यों के नाम भी शामिल है।

यह भी पढ़ें : CWG 2022: भारत की झोली में एक और गोल्ड, मुक्केबाज अमित पंघाल ने दिलाया स्वर्ण पदक

Ration Card web based registration  : दरअसल केंद्र सरकार ने राशन कार्ड जारी करने के लिए एक साक्षा रजिस्ट्रेशन सुविधा की शुरूआत की है। इस पंजीयन का उद्देश्य आवेदन करने वालों को सक्षम बनाना है। बता दें कि वर्तमान में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लगभग 79.77 करोड़ लोगों को खाद्यान्न दिया जाता है। इस हिसाब से 1.58 करोड़ और लाभार्थियों को जोड़ जा सकता है।

यह भी पढ़ें : असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर निकली बंपर भर्ती, 917 पदों के लिए मंगाए गए हैं आवेदन, ऐसे करें आवेदन

इन 11 राज्यों को होगा फायदा

Ration Card web based registration  राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश के जरिए पात्र लाभार्थियों को नियमित आधार पर नए कार्ड भी जारी किए जाते है। सचिव ने बताया कि शुरुआत में वेब आधारित नई सुविधा 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पायलट आधार पर उपलब्ध होगी। 11 राज्यों में केंद्र शासित प्रदेश असम, गोवा, लक्ष्यद्वीप, महराष्ट्र, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा, पंजाब और उतराखंड शामिल है। बता दें कि यहां के लोगों को जल्द ही इस योजना का लाभ देने जा रही है।

यह भी पढ़ें : यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे छात्रों के सामने ये बड़ी समस्या, पढ़ाई पूरी करने लगाई गुहार

और भी है बड़ी खबरें…