Ukrainian student's trouble increased: पढ़ाई पूरी करने लगाई गुहार

यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे छात्रों के सामने ये बड़ी समस्या, पढ़ाई पूरी करने लगाई गुहार

Ukrainian student's trouble increased: यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे छात्रों के सामने ये बड़ी समस्या, पढ़ाई पूरी करने लगाई गुहार

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : August 7, 2022/3:29 pm IST

Ukrainian student’s trouble increased: उज्जैन। रूस यूक्रेन युद्ध के चलते मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्रों की परेशानी बढ़ती जा रही है। यूक्रेन से लौटे हुए छात्रों को यूक्रेन की शैक्षणिक संस्था द्वारा नए सत्र की पढ़ाई को लेकर फिर से यूक्रेन बुलाया जा रहा है। लेकिन,भारत की विदेश मंत्रालय द्वारा इन छात्रों को यूक्रेन जाने से मना किया जा रहा है। ऐसे में यूक्रेन की शैक्षणिक संस्थान को भारतीय छात्रों ने ईमेल के माध्यम से ऑनलाइन क्लासेस शुरू करने की बात कही है। लेकिन एनएमसी द्वारा ऑनलाइन क्लासेस को मान्यता नहीं दी जा रही है।

ये भी पढ़ें- कल सदन में पेश होने वाले इस बिल को लेकर कर्मचारी करने जा रहे देशव्यापी हड़ताल, सुविधाएं हो सकती है प्रभावित

शिक्षा मंत्री ने दिया आश्वासन

Ukrainian student’s trouble increased: इसी परेशानी को लेकर उज्जैन के मेडिकल छात्रों ने मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव से मुलाकात कर अपनी समस्या बताई, इस दौरान मेडिकल की छात्रा अनुष्का यादव ने बताया है कि यूक्रेन की शैक्षणिक संस्था द्वारा हमारी ऑनलाइन क्लासेस शुरु की जा रही है,लेकिन एनएमसी द्वारा उसे मान्यता नहीं दी जा रही है। ऐसे में हमारे लिए यह समस्या है कि हमारी बची हुई पढ़ाई कैसे पूरी होगी। वहीं छात्रा आशी शर्मा ने बताया है कि यूक्रेन की यूनिवर्सिटी द्वारा नए सत्र के फीस को लेकर डेड लाइन जारी कर दी है। वहां की यूनिवर्सिटी का कहना है कि हमें 15 अगस्त के पहले हमारे आगामी सत्र को लेकर फीस जमा करना पड़ेगी, यदि हम फीस भी जमा कर दे दो यूनिवर्सिटी द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है। जिसे एनएमसी द्वारा मान्यता नहीं दी गई है।

ये भी पढ़ें- जानिए कब होने जा रहा ग्राम सभा का आयोजन, 5 दिवसीय कार्यक्रम में इन विषयों पर रहेगा फोकस

15 अगस्त से शुरू होगा नया सत्र

Ukrainian student’s trouble increased:गौरतलब है कि 20 हजार में से कई छात्र ऐसे हैं जो लोन लेकर अपनी पढ़ाई पूरी कर रहे हैं। इस पूरे मामले को लेकर उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने छात्रों को भरोसा दिलाया है कि यह पूरा मामला प्रधानमंत्री के समक्ष पहुंच गया है। इसके साथ ही आने वाले दिनों में शिक्षा मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात कर जल्द से जल्द इस समस्या का निराकरण करने की बात की जाएगी। क्योंकि 15 अगस्त के पहले छात्रों को नए सत्र की फीस जमा करनी है। बता दें कि यूक्रेन स् लौटे मेडिकल छात्रों ने उच्च शिक्षा मंत्री से ऑनलाइन क्लासेज को मान्यता देने को लेकर मदद की गुहार लगाई है। जिसे लेकर मंत्री मोहन यादव ने समस्या का निराकरण करने का आश्वासन दिया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers