Ration Card new Rule, Latest Update of ration card

फिर से बदल गए राशन कार्ड के नियम, अब दो बार करना होगा ये काम, अगर हुई चूक तो… जानिए अभी

Ration Card new Rules : सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत मिलने वाले राशन के नियमों में समय-समय में बदलाव होते रहते हैं

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : October 21, 2022/10:34 am IST

Ration Card new Rules  : नई दिल्ली। सरकारी राशन योजना का लाभ ले रहे हैं तो आप नए नियमों को भली-भॉती जान लें। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप से भूल हो गई तो नए नियम के तहत आपको इसका लाभ नहीं मिल सकता है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत मिलने वाले राशन के नियमों में समय-समय में बदलाव होते रहते हैं। वहीं इस बार लाभार्थ‍ियों को राशन लेने के ल‍िए एक बार नहीं, बल्कि दो बार अंगूठा लगाना पड़ेगा। आपको बता दें यह मध्यप्रदेश सरकार की तरफ से गिए गए हैं। इसका मकसद फर्जीवाडे को रोकना है।

यह भी पढ़ें:  Dhanteras 2022: दिवाली पर शनि की बदलेगी चाल, इस उपाय से होगा बंपर धनलाभ, देखें

Ration Card new Rules  : मालूम होगा कि केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से गरीबों को हर महीने प्रत्‍येक व्यक्ति को 5-5 किलो अनाज द‍िया जाता है। इसके लिए राशन कार्डों का विभाजन भी किया गया है। प्रमाण पत्रों के आधार पर ही वर्गों का निर्धारण होता है। वहीं अब अत्यंत गरीब वर्ग के लोगों को योजना का लाभ लेने के लिए एक नहीं बल्कि दो बार अंगूठा बनाना पड़ता है। लहाल सर्वजनिक वितरण प्रणाली केंद्र पर लाभार्थी को एक बार अंगूठा लगाने पर राशन मिल जाता है। लेक‍िन अक्‍टूबर महीने से यह व्यवस्था बदल जाएगी।

यह भी पढ़ें:  ‘सामूहिक बलात्कार की कहानी झूठी’ गाजियाबाद ‘निर्भयाकांड’ को लेकर पुलिस ने किया बड़ा दावा

Ration Card new Rules  मध्‍य प्रदेश सरकार की तरफ से बनाए गए इस न‍ियम को राज्‍य के हर ज‍िले में लागू क‍िया गया है। इस प्रावधान के बाद राशन व‍ितरण में दुकान संचालक को पहले के मुकाबले ज्‍यादा समय लगेगा। साथ ही लाभार्थी को भी पहले के मुकाबले राशन लेने में ज्‍यादा समय लगेगा।

यह भी पढ़ें:  आदिवासियों के बीच खूनी झड़प, अब तक 170 लोगों की मौत, अब भी जारी है संघर्ष

और भी है बड़ी खबरें…