RBI imposed restrictions including withdrawing money in these banks

अब इन तीन बैंकों के खिलाफ RBI के उठाए कड़े कदम, पैसे निकालने समेत लगाए कई प्रतिबंध, लाखों खाताधारकों को होगी परेशानी

RBI imposed restrictions including withdrawing money in these banks: अब इन तीन बैंकों के खिलाफ RBI के उठाए कड़े कदम, पैसे निकालने समेत लगाए...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : July 30, 2022/3:33 pm IST

RBI Imposed Restrictions in These Banks : नई दिल्ली। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने तीन सहकारी बैंकों पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए हैं। RBI ने बैंकों की बिगड़ी वित्तीय स्थिति को देखते हुए इन तीनों बैंकों में कई प्रतिबंध लगाए हैं। RBI के इस फैसले के बाद से अब इन बैंकों से पैसे निकालने के लिए आपको परेशानी हो सकती है। RBI ने इन बैंकों में पैसा न‍िकालने समेत कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं।

बता दें RBI की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि जयप्रकाश नारायण नगरी सहकारी बैंक, बासमतनगर पर रोक लगने के चलते खाताधारक अपने अकाउंट से पैसा नहीं निकाल पाएंगे।

Read More : बर्दाश्त नहीं करेंगे….एनकाउंटर का वक्त आ गया है’ भाजपा नेता की हत्या के बाद राज्यमंत्री ने दी चेतावनी

इन बैंकों पर लगा प्रतिबंध

RBI ने कहा कि जयप्रकाश नारायण नगरी सहकारी बैंक, बासमतनगर पर रोक लगने के चलते खाताधारक अपने अकाउंट से पैसा नहीं निकाल पाएंगे। इसके साथ ही द करमाला अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक, सोलापुर के अकाउंट होल्‍डर भी अपने खातों से केवल 10,000 रुपये ही निकाल सकते हैं। वहीं आरबीआई ने दुर्गा को-ऑपरेटिव अर्बन बैंक, विजयवाड़ा पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके ग्राहक अपनी जमा राशि से 1.5 लाख रुपये तक निकाल सकते हैं।

Read More : ‘गंदी बात’ एक्ट्रेस ने मचाया बवाल, हो चुकी है Internet पर सबसे ज्यादा सर्च, तस्वीरें देख फैंस हुए बेकाबू

इन चार बैंकों पर लगाया था प्रतिबंध

RBI Imposed Restrictions in These Banks : बता दें इससे पहले भी आरबीआई ने कई बैंकों पर प्रतिबंध लगाया है। रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने हाल ही में 4 बैंकों के खिलाफ कड़े फैसले लेते हुए उनपर प्रतिबंध लगाया है। इसके बाद इन चार बैंकों से जुड़े ग्राहक भी RBI के जरिए तय की गई लिमिट के हिसाब से ही पैसे न‍िकाल सकेंगे। हाल ही में ज‍िन चार सहकारी बैंकों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं उनमें साईबाबा जनता सहकारी बैंक, द सूरी फ्रेंड्स यूनियन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, सूरी (पश्चिम बंगाल) और बहराइच के नेशनल अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड शामिल है।

Read More : भोपाल : भूकंप से थर्रायी धरती, इलाके में डर का माहौल, जान बचाकर भागते दिखे लोग

RBI के आदेश अनुसार होगा लेनदेन

मीडिया रिपॉर्ट के अनुसार RBI की हालिया आदेश के मुताबिक, साईबाबा जनता सहकारी बैंक के जमाकर्ता 20,000 रुपये से अधिक नहीं निकाल सकते है। जबकि सूरी फ्रेंड्स यूनियन को-ऑपरेटिव बैंक के लिए यह सीमा 50,000 रुपये है। वहीं नेशनल अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक के मामले में निकासी की सीमा प्रति ग्राहक 10,000 रुपये कर दी गई है। जबकि RBI ने बिजनौर स्थित यूनाइटेड इंडिया को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर भी कई प्रतिबंध समेत ग्राहकों द्वारा धन निकासी पर रोक लगा दी है।

Read More : बंद कमरे में आम्रपाली के साथ रोमांस करते दिखे निरहुआ, Internet पर वायरल होने लगा ये पुराना वीडियो

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें